[post-views]

जीएसटी फाइलिंग: अब तक 29 लाख से ज्यादा लोगों ने फाइल किया पहला रिटर्न

38

PBK NEWS | नई दिल्ली । 1 जुलाई से देशभर में लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर के अंतर्गत अब तक 29 लाख बिजनेस ने से ज्यादा लोगों ने पहला रिटर्न दाखिल कर दिया है। आपको बता दें कि जीएसटी के अंतर्गत पहला रिटर्न दाखिला करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त यानी शुक्रवार को खत्म हो चुकी है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि शुक्रवार सुबह तक 29.64 लाख से अधिक रिटर्न दाखिल किए जा चुके थे। साथ ही उन्होंने अनुमान जताया था कि समय सीमा खत्म होने तक करीब 15-20 लाख रिटर्न और दाखिल हो जाएंगे। आपको बता दें कि जीएसटी के अंतर्गत फर्मों व इकाइयों को मासिक आधार पर बिक्री का रिटर्न दाखिल करना होगा और करों का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। हालांकि यह पहला रिटर्न एक समरी रिटर्न था। शायद इसीलिए व्यापारियों को थोड़ा अतिरिक्त समय भी दिया गया।

रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाई गई:

इससे पहले जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम समय सीमा 20 अगस्त निर्धारित थी, लेकिन जीएसटीएन पोर्टल में टेक्निकल ग्लिच आने के कारण इसे सरकार ने 5 दिन यानी 25 अगस्त तक बढ़ा दिया। सरकार को यह फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि आखिरी दिन अचनाक कई सारे लोगों की ओर से रिटर्न फाइल करने के कारण साइट ठप हो गई थी। इसके अलावा कई हलकों से इस तारीख को बढ़ाए जाने की मांग भी उठ रही थी। गत 23 अगस्त तक 48 लाख करदाताओं ने अपने बिक्री आंकड़ों को पोर्टल पर डाल दिया था।

Comments are closed.