[post-views]

देश के मौजूदा ई-कॉमर्स इकोसिस्टम का लोकतंत्रीकरण करने हेतु डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क बनाया गया: पीयूष गोयल

नेटवर्क के पहले वर्ष की साझा सफलता का जश्न मनाने के लिए 80 से अधिक नेटवर्क प्रतिभागी ओएनडीसी एलिवेट में हुए शामिल

131

बेंगलुरु, 23 मई। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री, पीयूष गोयल ने बेंगलुरु में “ओएनडीसी एलिवेट” कार्यक्रम में अपने वर्चुअल संबोधन के दौरान कहा कि देश के मौजूदा ई-कॉमर्स इकोसिस्टम का लोकतंत्रीकरण करने के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) बनाया गया था। पीयूष गोयल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और कहा कि ओएनडीसी विकास का एक इंजन है जिसमें उद्योग को पूरी तरह से पुनर्परिभाषित करने की क्षमता है।

पीयूष गोयल ने कहा कि नेटवर्क पर विक्रेताओं की एक अच्छी-खासी संख्या स्वयं ओएनडीसी के प्रभाव का प्रमाण है क्योंकि डिजिटल वाणिज्य की फिर से कल्पना की जा रही है। पीयूष गोयल ने ओपन हाउस के दौरान सभी नेटवर्क प्रतिभागियों के साथ बातचीत की, उनके फीडबैक को नोट किया और भारत में डिजिटल कॉमर्स को लोकतांत्रिक बनाने के उनके प्रयासों को दोगुना करने के लिए उनका मार्गदर्शन किया। पीयूष गोयल ने प्रतिभागियों के सवालों के जवाब में यह भी कहा कि, “ओएनडीसी में शामिल होने वाले किसी भी मार्केटप्लेस को गंभीर प्रतिबद्धता के साथ सामने आना चाहिए, न कि केवल नाम मात्र के लिए।” उन्होंने यह भी बताया कि जब कोई प्लेटफार्म ओएनडीसी पर आता है, तो उसे आदान-प्रदान की भावना से होना चाहिए, न कि केवल नेटवर्क की प्रगति में योगदान किए बिना नेटवर्क से लाभ लेने के लिए।

“ओएनडीसी एलिवेट” ने ओएनडीसी के एक साल पूरे होने का जश्न मनाया और नेटवर्क के प्रतिभागियों और इकोसिस्टम के सहभागियों को एक साथ लाकर एक सहयोगी वातावरण को बढ़ावा दिया। इसने अब तक की उपलब्धियों पर खुली चर्चा के लिए एक मंच प्रदान किया और ओएनडीसी के भविष्य के पथ को आकार देने के लिए विचार-मंथन सत्र आयोजित किए।

ओएनडीसी सलाहकार परिषद के कई सदस्यों ने इसमें भाग लिया, जिसमें दिलीप अस्बे, सीईओ, एनपीसीआई, आदिल जैनुलभाई, अध्यक्ष, क्षमता निर्माण आयोग और जक्सय शाह, अध्यक्ष, क्यूसीआई भी शामिल थे। इस इंटरैक्टिव सत्र ने प्रतिभागियों को अपने सुझाव साझा करने और माननीय मंत्री और सलाहकार परिषद के सदस्यों के मार्गदर्शन से लाभान्वित होने का अवसर दिया।

ओएनडीसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी टी. कोशी ने कहा कि ओएनडीसी ने अपने परिचालन का एक साल पूरा कर लिया है और यह भविष्य की तैयारी करते हुए अब तक हासिल की गई उपलब्धियों पर नजर डालने का एक आदर्श समय है। उन्होंने कहा कि 5 शहरों से 236 शहरों तक, व्यापारियों की विविध भागीदारी के साथ नेटवर्क लगातार विकसित हुआ है।

समूह ने पिछले वर्ष ओएनडीसी द्वारा हासिल किए गए विभिन्न मील के पत्थरों पर भी चर्चा की। 29 सितंबर, 2022 को बीटा परीक्षण के लॉन्च से लेकर ओएनडीसी ने 36,000 विक्रेताओं, 45 से अधिक नेटवर्क प्रतिभागियों और 8 से अधिक श्रेणियों तक आगे बढ़ा है, जिसमें साप्ताहिक औसत 13,000 से अधिक रिटेल ऑर्डर और 36,000 से अधिक मोबिलिटी राइड प्रति दिन है, जिसमें अधिकतम लेनदेन प्रतिदिन 25,000 रिटेल ऑर्डर तक पहुंच गया है। कार्यशाला में ओएनडीसी द्वारा पैदा किए जा रहे प्रभाव पर भी ध्यान दिलाया गया, विशेष रूप से एसएचजी और गैर-डिजिटल विक्रेताओं पर हुए प्रभाव पर।

Comments are closed.