[post-views]

अब सिर्फ 200 रुपये में मिलेगा बिजली कनेक्‍शन, हरियाणा सरकार की नई योजना

64

PBK NEWS | चंडीगढ़। हरियाणा क ग्रामीण क्षेत्रों में अब मात्र 200 रुपये में घरेलू बिजली कनेक्शन मिलेंगे।  मुख्यमंत्री की घोषणा के एक सप्ताह के अंदर सरकार ने इस योजना को लागू कर दिया है। हरियाणा के बिजली निगमों के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल बिजली कनेक्शन जारी करने के आदेश दिए हैैं। पहले दो किलोवाट लोड वाले बिजली कनेक्शन के लिए पहले एकमुश्त 3190 रुपये वसूल किए जाते थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करीब एक सप्ताह पहले एक कार्यक्रम में ग्र्रामीणों को घरेलू कनेक्शन देने की प्रक्रिया सरल करने और कनेक्शन देते समय मात्र 200 रुपये लिए जाने की घोषणा की थी। यही घोषणा उन्होंने नूंह में भी की, जिस पर बिजली निगमों ने आदेश जारी कर दिए हैं।

बिजली निगमों के चेयरमैन के अनुसार ग्रामीण उपभोक्ताओं को 200 रुपये में बिजली कनेक्शन तुरंत उपलब्ध होगा, बाकी बची हुई राशि अगले 12 बिजली बिलों के साथ 12 आसान किस्तों में वसूल की जाएगी। बिजली निगम हर दो माह के अंतराल पर बिजली का बिल जारी करते हैैं। इस तरह बाकी बचे 2990 रुपये दो साल के भीतर बिजली निगम ग्र्रामीण उपभोक्ता से वसूल करेंगे।

चेयरमैन शत्रुजीत कपूर के अनुसार उत्तर एवं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगमों ने सोमवार को सरकुलर जारी कर सीएम द्वारा घोषित योजना को लागू कर दिया है। ऐसा करने से प्रदेश के उन सभी ग्र्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ होगा जो कनेक्शन के लिए एकमुश्त राशि जमा कराने में असमर्थ हैं। साथ ही सरकार का हर घर में बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य भी पूरा होगा।

News Source: jagran.com

Comments are closed.