[post-views]

नॉन स्टॉप महास्वच्छता मैराथन में निगम आयुक्त यशपाल व गुप्ता हाथों में उठाई झाड़ू

144

गुरुग्राम, 1 मार्च (अजय) : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा चलाई जा रही 168 घंटे की नॉन स्टॉप महास्वच्छता मैराथन पांचवे दिन सोहना रोड़ स्थित वाटिका चौक पर पहुंची। वाटिका चौक पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव तथा एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने अपने हाथों में झाडू उठाई तथा सांकेतिक रूप से झाडू लगाकर नागरिकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया।
इस मौके पर विधायक तेजपाल तंवर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर प्रत्येक देशवासी हिन्दुस्तान को स्वच्छ बनाने में जुटा हुआ है। स्वच्छता अभियान को जन अभियान बनाने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू की गई यह महा स्वच्छता मैराथन एक सराहनीय कदम है और आने वाले समय में इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल सरकारी विभागों का ही कार्य नहीं है, बल्कि प्रत्येक नागरिक का यह नैत्तिक कत्र्तव्य बनता है कि वह अपने आसपास के क्षेत्र की सफाई का ध्यान रखे तथा कचरा ना फैलाए। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे सप्ताह में कम से कम दो घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान अवश्य करें तथा गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर और बेहतरीन शहर बनाने में अपना योगदान दें।
नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 25 फरवरी को दोपहर 2 बजे स्थानीय रेलवे स्टेशन से महास्वच्छता मैराथन की शुरूआत की गई थी। शुक्रवार को 72 घंटे का सफर तय करके महास्वच्छता मैराथन वाटिका चौक पर पहुंची है। उन्होंने बताया कि लगातार 168 घंटे नॉन स्टॉप चलने वाली इस महास्वच्छता मैराथन का समापन सोमवार, 4 मार्च को दोपहर दो बजे खेडक़ी दौला में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महास्वच्छता मैराथन के दौरान यातायात जाम ना हो, इसके लिए विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने बताया कि महास्वच्छता मैराथन के तहत मुख्य सडक़ों की सफाई करने के साथ-साथ कचरे और मलबे को उठाने, पोस्टर, बैनर, अतिक्रमण हटाने, बागवानी और इलैक्ट्रिकल तथा छोटे सिविल कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि झाडू लगाते समय धूल ना उड़े इसके लिए पहले से ही पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है।

कार्टूनों ने दिया स्वच्छता का संदेश : महास्वच्छता मैराथन में मोटू-पतलु, चार्ली-चैप्लिन के कार्टूनों ने स्वच्छता का संदेश दिया। शुक्रवार को ये कार्टून आकर्षण का केन्द्र रहे तथा नागरिकों में कार्टूनों के साथ सेल्फी लेने तथा फोटो खिंचवाने की होड़ सी मची रही। कार्टूनों ने नागरिकों को साफ-सफाई रखने, गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने संबंधी संदेश दिया। इसके साथ ही बच्चों ने स्लोगन के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया।

Comments are closed.