[post-views]

नीरव मोदी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

47

नई दिल्ली। मुंबई की एक विशेष अदालत ने नीरव मोदी और उसके परिवारवालों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ये वारंट जारी किया गया है। इससे पहले खबर आई थी कि 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोपी नीरव मोदी ब्रिटेन पहुंच चुका है वो वहां राजनीतिक शरण लेना चाहता है।

नीरव मोदी ने अपने परिवार के साथ जनवरी के पहले हफ्ते में ही देश छोड़ दिया था। इसके हफ्तों बाद सीबीआई को घोटाले की रिपोर्ट की गई। नीरव की पत्नी एमी ने 6 जनवरी को भारत छोड़ दिया और उसका मामा मेहुल चोकसी 4 जनवरी को भारत से फरार हो गया था।

पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पीएनबी घोटाले में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी समेत 23 के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। इसमें नीरव मोदी के पिता, बहन और साले का भी नाम है। ये घोटाला साल 2011 से 2017 के बीच किया गया है, जिसमें अवैध रूप से लेटर्स ऑफ अंडरटेकिग (एलओयू) और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट (एफएलसीज) जारी कराए गए थे।
नीरव के भाग जाने के बाद ईडी ने उसके शो रूम और फैक्ट्री से जो करोड़ों की ज्वेलरी और हीरे-जवाहरात जब्त किए थे,

उनकी कीमत कौड़ियों की निकली। नीरव का फ्रॉड पता लगने के बाद ईडी ने उनके ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी के बाद दावा किया था कि 1780 करोड़ रुपए की कीमती ज्वेलरी जब्त हुई है। लेकिन इनका बाजार में वैल्युएशन कराया गया, तो इनकी वैल्यू तीन-चौथाई कम, यानी 500 करोड़ रुपए से कम ही निकली। नीरव के बही खातों में हीरों, जवाहरात और सोने के गहनों का दाम बढ़ा-चढ़ाकर लिखा गया था, पर अब वैल्युएशन से इसकी पोल खुल गई है।

Comments are closed.