[post-views]

मुंबई : बैग सामने लटकाएं पीछे नहीं, लोकल ट्रेन और स्टेशन पर चोरी से बचने के लिए पुलिस की सलाह

133

PBK NEWS | मुंबई: आजकल लोग कॉलेज बैग जिसे सैक बैग के नाम से जाना जाता है उसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं और कंधे पर पीछे लटकाए रहते हैं. लेकिन पता चल रहा है रेलवे स्टेशन और लोकल गाड़ी में भीड़ का फायदा उठाकर चोर पीछे लटके बैग का चेन खोलकर उसमें रखा कीमती सामान चुरा लेते हैं. ऐसी वारदातों में वृद्धि देख अब जीआरपी और आरपीएफ ने लोगों से अपना बैग आगे की तरफ लटकाने का आग्रह करना शुरू कर दिया है. खासकर अंधेरी रेलवे स्टेशन पर जहां सबसे ज्यादा भीड़ होती है.

एक अनुमान के मुताबिक तकरीबन 6 लाख यात्री रोज अंधेरी से लोकल ट्रेन पकड़ते हैं. अंधेरी जीआरपी के सीनियर पीआई प्रसाद पांढरे ने बताया कि हम लोगों को जागरूक करने में लगे हैं. इसके लिए रोज सुबह शाम जब भीड़ का वक्त होता है तब हम प्लेटफॉर्मों पर घूम कर मेगा फ़ोन के जरिये लोगों को आग्रह करते हैं कि वो अपने बैग सामने की तरफ ही लटकाएं. चोरों से सावधान रहें.

पांढरे के मुताबिक स्टेशन पर होने वाली वारदातों में सबसे ज्यादा पीठ पर लदे बैग के चेन खोलकर होती हैं. इस मुहिम की खासियत है कि इसमें जीआरपी के साथ आरपीएफ भी शामिल है. जबकि अमूमन दोनों सुरक्षा एजेंसियों में तालमेल नहीं होता. सीसीटीवी तस्वीरों पर लगातार नजरें गड़ाए आरपीएफ जवान गड़बड़ी या संदिग्ध की भनक लगते ही खुद तो एक्शन में आते ही हैं, जीआरपी को भी सूचित करते हैं ताकि तत्काल प्रभावी कार्रवाई हो सके.

लोगों में जागरूकता और चोरों के हौसले पस्त करने के लिए शातिर चोरों की तस्वीर भी सार्वजनिक की जा रही है ताकि लोग सावधान रहें. पुलिस की ये मुहिम लोगों को भी रास आ रही है.

अकेले अंधेरी स्टेशन पर महीने में चोरी की छोटी मोटी तकरीबन 1200 वारदातें होती थीं जो घटकर 100 पर आ गई हैं. धरपकड़ भी बढ़ गई है, 12 से 15 चोर रंगे हाथ पकड़ने में कामयाबी मिली है. मतलब साफ है कि अगर आप चाहते हैं कि आपके बैग में रखा सामान सुरक्षित रहे और चोर उसमें रखे समान पर हाथ ना साफ कर पाएं तो आप भी अपना बैग आगे की तरफ लटकाएं.

Comments are closed.