[post-views]

मंत्री राव नरबीर ने 2 करोड़ 71 लाख रूपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

158

गुरुग्राम 26 जुलाई (अजय) : हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सात गांवो में 2 करोड़ 71 लाख रूपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर लोगों को विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी। मंत्री ने आज आयोजित कार्यक्रम में कारगिल दिवस के  अवसर पर शहीदों को याद किया व उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध को आज 19 साल पूरे हो गए है और आज ही के दिन भारतीय सेनाओं ने कारगिल पर विजय हासिल कर तिरंगा फहराया था। उन्होंने कहा कि आज का दिन देश के उन शहीदों को याद करने का दिन है जिन्होंने कारगिल की सीमाओं पर अपने प्राणों की आहूति दी।

लोक निर्माण मंत्री ने आज गांव झुंडसराय में 100-100 गज के 46 प्लॉटधारकों को रजिस्ट्री की कॉपी भेंट की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने योजनाएं तो शुरू की लेकिन उन योजनाओं को धरातल पर नही उतार पाई। भाजपा सरकार ने उन योजनाओं को धरातल पर उतारते हुए इन योजनाओं को मूर्त रूप दिया और पात्र व्यक्तियों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाया। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि मंत्री होने के नाते मेरा हमेशा यही प्रयास रहा है कि लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप विकास कार्य करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि जनता को चाहिए कि वे अपने ज्यादा से ज्यादा काम मुझे बताएं ताकि विकास के सारे काम पूरे हो सके। उन्होंने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि क्या उन्हें पिछले तीन सालों में गुरुग्राम में विकास कार्य को लेकर कोई बदलाव देखने को मिला है या नही , जिस पर ग्रामीणों ने एक स्वर में जवाब देते हुए हामी भरी। उन्होंने कहा कि इस साल भी गुरुग्राम जिला में 10 हज़ार करोड़ रूपये के नए काम शुरू होंगे जिसके बाद यहां रहने वाले लोग विकास को लेकर हो रहे बदलाव को स्वयं महसूस करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने हमेशा से ही भ्रष्टाचारमुक्त शासन देने पर बल दिया और यदि विकास कार्यों की बात की जाए तो पिछले 30 सालों में प्रदेश में करवाए गए विकास कार्यों पर भाजपा के मौजूदा 3 सालों के कार्यकाल भारी पड़ेंगे।
उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान करते हुए कहा कि वे राजनीतिक भावना से ऊपर उठते हुए विकास कार्य को वोट देने का आधार बनाएं और उसी अनुरूप वे भविष्य में होने वाले चुनाव में सरकार बनाएं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जाति या धर्म को आधार बनाकर वोट देते है जोकि गलत है। आज लोगों को चाहिए कि वे विकास कार्यों की परिपाटी को वोट देने का आधार बनाएं।
लोक निर्माण मंत्री ने आज अपने दौरा कार्यक्रमों में लोगों से पर्यावरण संरक्षण का भी आह्वान किया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने जीवन में कम से कम दो पेेड़ अवश्य लगाएं और उनकी देखभाल एक शिशु की भांति करें। उन्होंने कहा कि मानसून का मौसम पौधारोपण के लिए सबसे उपयुक्त समझा जाता है, इसलिए ग्रामीणों को चाहिए कि वे अपने गांव को हरा-भरा करें और खाली पड़ी पंचायतों की भूमि पर अधिक से अधिक पेड़ लगाएं।
आज लोक निर्माण मंत्री का बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के 7 गांव में दौरा कार्यक्रम था जिनमें गांव झुंडसराय ,  हाजीपुर , पातली, धानावास, सईदपुर तथा मोहम्मदपुर शामिल थे। राव नरबीर सिंह ने आज गांव झुंडसराय में 18 लाख रूपये की लागत से अनुसूचित जाति सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने गांव जुड़ौला से फाजिलपुर तक 90 लाख रूपये की लागत से तैयार की गई सडक़ का उद्घाटन , गांव हाजीपुर में 22 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास तथा 16 लाख रूपये की लागत से सडक़ निर्माण का उद्घाटन किया। गांव पातली में राव नरबीर सिंह ने 7 लाख रूपये की लागत से अनुसूचित जाति की चौपाल का शिलान्यास तथा 6 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित सडक़ का उद्घाटन किया। गांव धानावास में लोक निर्माण मंत्री ने 35 लाख रूपये की लागत से स्टेडियम का उद्घाटन, 10 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित सडक़ का उद्घाटन तथा 23 लाख रूपये की लागत से अनुसूचित जाति के  सामुदायिक केन्द्र का उद्घाटन किया। गांव सैइदपुर- मौहम्मपुर में मंत्री ने 44 लाख रूपये की लागत से अनुसूचित जाति के लोगों के लिए बनाए जाने वाले सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास किया।
इन गांवों मे आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने लोगों की समस्याएं सुनी और लोगों को विश्वास दिलाया कि सरकारी तंत्र अनुसार जिन समस्याओं का समाधान संभव होगा उन्हें समयबद्ध तरीके से अवश्य दूर किया जाएगा।
आज आयोजित कार्यक्रमों मे मंत्री के साथ फरूखनगर मार्किट कमेटी के चेयरमैन वीरेन्द्र यादव, पार्षद ब्रह्म यादव, धर्मबीर नंबरदार, फरूखनगर तहसीलदार रणविजय सुल्तानिया, बादशाहपुर के नायब तहसीलदार दलबीर सिंह  सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

PBK NEWS Team : Mobile : 9211510857, E-Mail : pbknews1@gmail.com

Comments are closed.