[post-views]

एसईसीओ की विदेश सचिव हेलेना बडलिगर और भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के बीच नयी दिल्ली में हुई बैठक

100

नई दिल्ली, 28अगस्त। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, भारत सरकार पीयूष गोयल और स्टेट सेक्रटरिएट फार इकोनोमिक अफेयर्स (एसईसीओ) की निदेशक और विदेश सचिव हेलेना बडलिगर के बीच नयी दिल्ली में बेहद सफल बैठक हुई। यह बैठक जी20 व्यापार मंत्रियों की जयपुर में हुई बैठक के सफल समापन के बाद हुई।बैठक में भारत और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) देशों, दोनों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया।

बैठक के दौरान पीयूष गोयल और हेलेना बडलिगर के बीच भारत और ईएफटीए के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को लेकर विस्तृत विचार विमर्श हुआ। बातचीत में भारत और ईएफटीए के बीच व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते (टीईपीए) पर चल रही बातचीत में हुई प्रगति की विस्तृत समीक्षा भी की गई।

दोनों नेताओं ने इस दौरान आपसी लाभ का व्यापार समझौता करने के अपने पहले साझा किये गये विजन को दोहराया। यह समझौता एक दूसरे के लाभ के सिद्धांत पर आधारित होगा जो कि भारत और ईएफटीए देशों दोनों की ही उभरती आर्थिक जरूरतों को परिलक्षित करेगा। बातचीत में प्रमुख मुद्दों और चिंताओं के समाधान के महत्व पर जोर देते हुये ऐसा समझौता करने पर जोर दिया गया जो कि दोनों क्षेत्रों के नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करे। टीईपीए बातचीत में सामूहिक प्रयासों से दोनों पक्षों के बीच चल रही वार्ताओं की सफलता सुनिश्चित करने के प्रति उनकी भागीदारी और समर्पण अपने आप में उल्लेखनीय है।

बैठक के परिणाम से भारत-ईएफटीए व्यापार संबंधों की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने का सकारात्मक संकेत मिलता है। इससे दोनों क्षेत्रों के बीच लंबे से चली आ रही दोस्ती और सहयोग को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। व्यापार और निवेश संबंधों को और गहरा बनाने की प्रतिबद्धता भारत और ईएफटीए देशों के आर्थिक विकास और समृद्धि के लिये बेहतर होगी।

Comments are closed.