[post-views]

कोविंद के बाद मीरा कुमार आएंगी चंडीगढ़, विधायकों-सांसदों से करेंगी वोट की अपील

36

PBK NEWS | चंडीगढ़। एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बाद अब यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार हरियाणा और पंजाब के विधायकों से मुलाकात करने यहां आएंगी। मीरा कुमार 9 जुलाई को दोनों राज्यों के कांग्रेस विधायकों से अपने लिए समर्थन मांगेंगी।

हरियाणा में कांग्रेस के 17 विधायक हैैं। इनमें हुड्डा समर्थक विधायकों की संख्या 13 हैैं। मीरा कुमार के उम्मीदवार घोषित होते ही हुड्डा और उनके विधायक उनके नाम की प्रस्तावना कर चुके हैैं। बाकी विधायकों ने भी कांग्रेस हाईकमान को मीरा कुमार के समर्थन में लिखकर दिया है।

मीरा कुमार 9 जुलाई को चंडीगढ़ में हरियाणा और पंजाब के कांग्रेस विधायकों से एक साथ मिलेंगी। पंजाब में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार है। हुड्डा 8 जुलाई को जींद महापंचायत के तुरंत बाद अपने विधायकों संग चंडीगढ़ पहुंच जाएंगे। 9 जुलाई को सभी विधायकों की मीरा कुमार के सामने परेड कराई जाएगी।

राष्ट्रपति चुनाव में यह नियम है कि कोई भी पार्टी अपने विधायकों व सांसदों के लिए व्हिप जारी नहीं कर सकती, लेकिन कांग्रेस विधायकों व सांसदों का वोट इधर-उधर जाएगा, ऐसा लग नहीं रहा है। हरियाणा में कांग्रेस के पास एक सांसद और दो राज्यसभा सदस्य भी हैैं। सांसद दीपेंद्र हुड्डा खुद बुधवार को कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने चंडीगढ़ आ रहे हैैं।

राज्यसभा सांसदों में कुमारी सैलजा और शादीलाल बत्रा शामिल हैैं। कोविंद के चंडीगढ़ दौरे के दौरान इनेलो के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एलान किया था कि वे 90 सदस्यीय विधानसभा के कम से कम 75 विधायकों का वोट उन्हें दिलाएंगे। भाजपा और उन्हें समर्थन दे रहे विधायकों की संख्या मिलाकर 72 हो रही है। ऐसे में तीन विधायक कहां से आएंगे, यह बड़ा सवाल है।

राष्ट्रपति पद का चुनाव 17 जुलाई को होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक दिन पहले 16 जुलाई को विधायकों व सांसदों के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन भी कर रहे हैैं। डिनर डिप्लोमेसी के दौरान ही विधायकों व सांसदों के वोट में सेंधमारी की उम्मीद की जा सकती है।

Comments are closed.