[post-views]

व्यापार सदन में बनेगा नगर निगम का कार्यालय

40

PBK NEWS |गुरुग्राम | महरौली रोड स्थित व्यापार सदन में नगर निगम का कार्यालय बनाया जाएगा। इसके साथ ही व्यापार सदन की कमर्शियल साइट की ई नीलामी भी की जाएगी। पिछले पांच साल में नगर निगम कार्यालय की साइट तय नहीं हो सकी है। 2012 में भी व्यापार सदन में निगम कार्यालय बनाने और 2015-16 में सिविल लाइंस के नजदीक पंचायत भवन की जमीन पर नगर निगम कार्यालय बनाने के लिए प्रपोजल तैयार किया गया था। लेकिन प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ सका। अब फिर से व्यापार सदन में नगर निगम कार्यालय बनाने की योजना तैयार की गई है। 2008 में नगर निगम का गठन किया गया था, लेकिन करीब 9 साल बीतने के बाद भी सेक्टर 34 में नगर निगम का कार्यालय किराये के भवन में चल रहा है। इस बिल्डिंग का हर माह 20 से 25 लाख रुपये किराये का भुगतान निगम के खाते से किया जा रहा है। व्यापार सदन में नगर निगम कार्यालय बनाने का एजेंडा 27 नवंबर को स्वतंत्रता सेनानी हॉल में होने वाली निगम हाउस की बैठक में भी रखा जाएगा। व्यापार सदन में बहुमंजिला कार्यालय बनाने की योजना है। मेयर टीम की भी प्राथमिकता नगर निगम का खुद का कार्यालय बनवाने की रहेगी।

वित्त एवं संविदा समिति की तस्वीर फिलहाल साफ नहीं

मेयर टीम के चुनाव के बाद अब वित्त एवं संविदा समिति के गठन के अलावा कई अन्य उप समितियों का गठन किया जाना है। 27 नवंबर को बैठक में कई उपसमितियां गठित की जाएंगी, लेकिन वित्त एवं संविदा समिति के सदस्यों के नामों पर अभी मुहर नहीं लग सकी है। सूत्रों के मुताबिक इस बार की बैठक में भी वित्त एवं संविदा समिति का गठन नहीं हो सकेगा। मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर के अलावा दो और पार्षदों को इस समिति में शामिल किया जाएगा यानि कुल पांच सदस्य होंगे। उप समितियों में वाटर सप्लाई, सीवेज, ड्रेनेज एवं डिस्पोजल समिति, बिल्डिंग एवं रोड रेगुलेशन कमेटी, टैक्स एस्सेसमेंट एवं फीस समिति, एकाउंट एवं आडिट समिति, पब्लिक सेफ्टी एवं पॉल्यूशन समिति, फायर समिति, शिक्षा एवं सामाजिक कल्याण समिति, प्ला¨नग इंप्रूव्मेंट एवं रिसॉर्स, सेनिटेशन पब्लिक हेल्थ समिति, रूरल, स्लम डेवपमेंट समिति, मार्केट स्लाटर हाउस एवं व्यापार और

विजिलेंस समिति का गठन किया जाएगा।

मी¨टग में छाएंगे ये मुद्दे

पार्षद को मिले एक करोड़ की पॉवर -निगम सदन की बैठक में सभी पार्षदों को अपने वार्ड में विकास कार्यों पर एक करोड़ रुपये खर्च करने की पॉवर देने का एजेंडा रखा जाएगा। हालांकि ऐसा प्रस्ताव पिछले सदन कार्यकाल में भी पास हो चुका है। लेकिन इस प्रस्ताव को मुख्यालय से मंजूरी नहीं मिल सकी। इस बार फिर से इस प्रस्ताव को पास किया जाएगा। फिलहाल पार्षदों की अपनी कोई शक्तियां नहीं है और विकास कार्य करवाने के लिए निगम अधिकारियों के भरोसे रहना पड़ता है।

हर जोन में खोले जाएं कार्यालय -नगर निगम चार जोन में बंटा हुआ है और निगम में चार संयुक्त आयुक्त हैं। नगर निगम की हाउस मी¨टग में हर जोन में संयुक्त कार्यालय खोलने का प्रस्ताव पास किया जाएगा। मेयर टीम का मानना है कि हर जोन में संयुक्त आयुक्तों के कार्यालय होने से लोगों को नगर निगम के कार्यालयों के चक्कर कम काटने पड़ेंगे। हालांकि पिछले सदन में भी हर वार्ड में नागरिक सुविधा केंद्र खोलने पर सहमति बनी थी, लेकिन योजना सिरे नहीं चढ़ी।

-व्यापार सदन में नगर निगम कार्यालय बनाया जाएगा। कमर्शियल साइन की ई नीलामी भी की जाएगी।

सुधीर चौहान, सीनियर टाउन प्लानर नगर निगम गुरुग्राम।

-प्रत्येक पार्षद को अपने वार्ड में विकास कार्यों पर एक करोड़ रुपये तक खर्च करने की पॉवर होनी चाहिए। निगम सदन की बैठक में यह प्रस्ताव पास किया जाएगा।

मधु आजाद, मेयर गुरुग्राम।

News Source: jagran.com

Comments are closed.