[post-views]

बादशाहपुर अम्बेडकर भवन सिफ्ट करने की तैयारी

71

PBK News : बाबा साहब बी.आर.अम्बेडकर सभा बादशाहपुर कमेटी व नगर-निगम के बिच चले रहे जमीनी विवाद को अंतिम रूप देने तैयारी लगभग नगर निगम ने पूरी कर ली है। हुड्डा के सेक्टर रोड को लिंक करने के लिए अम्बेडकर भवन रास्ते में लगता हुआ है। जिसके चलते रोड लिंक नही हो रहा है। निगम सूत्रों की मानें तो वाटिका चौक स्थित अम्बेडकर भवन को जल्द ही बादशाहपुर कम्युनिटी सेंटर के साथ में स्थित स्वास्थ्य विभाग की जमीन में सिफ्ट कर दिया जाएगा। जमीन को ट्रांसफर करने की प्रकिया निगम द्वारा कागजों में लगभग पूरी कर दी गई है, लेकिन कुछ मामलों पर असहमति के चलते मामला अभी सुलझता नही दिख रहा है। हालाकि इस मामले पर अम्बेडकर भवन समिति व हुड्डा विभाग के बिच भी आज वार्ता रखी गई थी। जिसकी कोई सुचना नही मिल सकी। निगम सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही हुड्डा सेक्टर रोड को लिंक करने के लिए अम्बेडकर भवन को सिफ्ट करके रोड को लिंक कराने का कार्य किया जाएगा, ताकि लोगों को होने वाली असुविधा से निजात मिल सके।
जमीन के क्षेत्रफल में उलझा मामला
वर्तमान में वाटिका चौक स्थित अम्बेडकर भवन का कुल क्षेत्रफल लगभग 1200 गज है। जिसकी चारों तरफ की दीवारी के साथ-साथ भवन में बाबा साहब की मूर्ति स्थापित की हुई है। वही समिति का कार्यालय भी बना हुआ है। यही नही भवन के मुख्य द्वार पर दुकानें बनी हुई है, लेकिन निगम की तरफ से दी जाने वाली कम्युनिटी सेंटर के साथ वाली जगह का क्षेत्रफल लगभग 700 गज के करीब है, जोकि वर्तमान भवन के क्षेत्रफल से काफी कम है।
समिति की मांग
समिति के जनरल सेक्टरी नरेश नीमवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि यदि सरकार उन्हें इस जगह के बदले में 1450 गज जमीन मुहिया कराती है और उस जगह में बिल्डिंग बनाने के साथ-साथ रजिस्ट्री कराती है तो ही वह अम्बेडकर भवन को सिफ्ट होने देंगे।

फोटो  : वाटिका चौक स्थित अम्बेडकर भवन का फाइल फोटो।
फोटो : भवन को नई जगह सिफ्ट करने वाली जमीन का फाइल फोटो।

Comments are closed.