[post-views]

मैथ्स के बिना बैंकिंग सेक्टर में जॉब असम्भव : अशोक यादव

33
गुरुग्राम, 21 दिसम्बर (ब्यूरो) : कॉमर्स की पढ़ाई बिना मैथ्स के करने से बहुत अच्छे भविष्य की कल्पना नहीं की जा सकती। अगर आप बैंकिंग के क्षेत्र में जॉब पाना चाहते हैं तो मत भूलिए कि बैंकिंग कॉम्पिटिटिव एग्जाम में सफल होने के लिए भी मैथ्स की जरूरत पड़ेगी…
कॉमर्स की पढ़ाई बिना मैथ्स के करने से बहुत अच्छे भविष्य की कल्पना नहीं की जा सकती। अगर आप बैंकिंग के क्षेत्र में जॉब पाना चाहते हैं तो मत भूलिए कि बैंकिंग कॉम्पिटिटिव एग्जाम में सफल होने के लिए भी मैथ्स की जरूरत पड़ेगी।
12वीं में केमिस्ट्री के पेपर में दो बार कंपार्टमेंट आ चुकी है। तो दोबारा सारे पेपर्स के एग्जाम्स देने से बेहतर होगा ठीक से तैयारी कर केमिस्ट्री के पेपर को अच्छे मार्क्स के साथ क्लियर किया जाए।

बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस कोर्स में ऐडमिशन लिया है तो बीए (ऑनर्स) कोर्स को इतना आसान और महत्वहीन नहीं समझें। समय और ध्यान पूरी तरह से इसी कोर्स पर फोकस करें। करिअर बनाने की दृष्टि से यह अच्छा सब्जेक्ट है। इसलिए कोर्स कंप्लीट होने तक धैर्य बनाए रखें।
बीएड, एमएड सरीखी डिग्रियों के अतिरिक्त सीटीईटी जैसे एग्जाम्स क्लियर करने और टीचिंग एक्सपीरियंस के जरिए प्रतिष्ठित सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में आपको करिअर संवारने के अवसर मिल सकते हैं। डिस्टेंस एजुकेशन से एलएलबी कोर्स उपलब्ध नहीं है। अगर आप रेग्युलर कोर्स इसलिए नहीं कर रहे हैं क्योंकि आपको जॉब छोड़नी पड़ जाएगी तो बेहतर होगा कि आप पार्ट टाइम एलएलबी कोर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी से करें। एंट्रेंस एग्जाम के जरिए ऐडमिशन इस कोर्स में दिए जाते हैं।

Comments are closed.