[post-views]

लायंस क्लब गुडगांव द्वारा चल रहा वृक्षारोपण अभियान : बख्शी

31

गुरूग्राम, 22 जुलाई (अजय) : पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से लायंस क्लब गुडगांव सिटी द्वारा शहर में वृक्षारोपण अभियान जारी है। इसी श्रृंखला में आज सैक्टर-4 गुरूग्राम स्थित स्वर्ण जयंति पार्क में क्लब के प्रधान लायन ओम वधवा की अगुवाई में वृक्षारोपण किया गया। क्लब के गणमान्य सदस्यों द्वारा 100 से अधिक पेड लगाए गए।
यह जानकारी देते हुए क्लब के पूर्व प्रधान और समाज सेवी लायन अनुराग बख्शी ने बताया कि पिछले एक महीने में क्लब की ओर से सैक्टर-10 स्थित लायंस पब्लिक स्कूल, निर्वाणा कंटरी, शिव मंदिर धनकोट, पोलारीस अस्पताल सोहना रोड में वृक्षारोपण अभियान को गती देते हुए एक हजार से भी ज्यादा पेड लगाए गए हैं और कल भी यानि 23 जुलाई को क्लब की ओर से सैंट्रल पार्क मालीबू टाऊन सोहना रोड में वृक्षारोपण किया जाएगा। बख्शी ने बताया कि क्लब नियमित रूप से इन वृक्षों की देखभाल और रख रखाव का ध्यान रखता है। वृक्ष है तो जीवन है के महत्व को क्लब भलीभांति जानता है जो प्राण वायु के साथ-साथ छाया और फल भी देते हैं और बारिश लाने में अहम भूमिका निभाते हैं। आज बढते शहरीकरण के चलते हमारा वन क्षेत्र घटता जा रहा है और आने वाले भविष्य के लिए ये चिंता का विषय है। ग्लोबल वार्मिंग की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है और इसीलिए पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषणमुक्त वातावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से क्लब के वरिष्ठ सदस्य लायन डीवी तनेजा की अगुवाई में सेव दा अर्थ प्रकल्प के तहत शहर के अलग-अलग स्कूलों में कार्यक्रम किये जाते हैं और वृक्षारोपण अभियान भी इसी कडी का हिस्सा है। जिसके तहत शहर के अलग-अलग इलाकों में भिन्न-भिन्न प्रकार के पेड संतुलन बनाए रखने हेतू लगाए जाते हैं। बख्शी ने बताया कि आज के वृक्षारोपण अभियान के संयोजक के तौर पर पूर्व प्रधान लायन अनिल वधवा और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती पुनीत वधवा का विशेष येागदान रहा।
क्लब की अन्य गतिविधियों की जानकारी देते हुए बख्याी ने बताया कि सैक्टर-10ए गुरूग्राम स्थित लायंस पब्लिक स्कूल में 1800 विद्यार्थी है। क्लब की ओर से कासन गांव, हेलीमण्डी, गीता भवन और सिद्देश्वर मंदिर गुरूग्राम में निशुल्क नेत्र चिकित्सा केंद्र चलाए जाते हंै। जहां फ्री ओपीडी के साथ-साथ आंखों के मुक्त ऑपरेशन भी क्लब की ओर से कराए जाते हैं। लगभग हर माह कहीं न कहीं रक्तदान शिविर लगाया जाता है और शहर में रक्त की बढती जरूरतों को पूरा करने में अपना सहयोग देने की दृष्टि से क्लब सैक्टर-56 स्थित प्रतीक्षा अस्पताल में अपना लायंस ब्लड बैंक बना रहा है जो आगामी अक्तूबर माह में शुरू होने की सम्भावना है।
आज के वृक्षारोपण अभियन में क्लब के प्रधान लायन ओम वधवा के साथ लायन डीवी तनेजा, डा. अशोक तनेजा, संदीप कुमार, एसी गोयल, अनिल वधवा, राजकुमार, कर्नल एसके सोबती, प्रमोद सलूजा, लवलीन सतीजा, नरेंद्र यादव, योगेश जोशी, सुधीर तनेजा, राजीव कुमार, अनुराग मंगला, अमिताभ गुप्ता, प्रमोद शर्मा, डा. सीएस कालडा, एनके शर्मा, रमेश सेठी, तरूण वधवा और पूर्व प्रधान अनुराग बख्शी उपस्थित थे।

Comments are closed.