[post-views]

IRCTC की चेतावनी, ट्रेन में ऑनलाइन भोजन मंगाते समय रहें सावधान

30

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। ट्रेन में सफर के दौरान यदि आप ऑनलाइन भोजन मंगाते हैं तो सावधान रहें। कई ऐसी कंपनियां भी इस कारोबार में हैं, जिन्हें रेलवे इसके लिए अधिकृत नहीं किया है। इसलिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने यात्रियों को ऐसी कंपनियों से बचने की सलाह दी है जो अनधिकृत रूप से ट्रेनों में खाना बेच रहे हैं। इनसे खाना लेने पर इसकी गुणवत्ता की जिम्मेदारी रेलवे की नहीं होगी।

आइआरसीटीसी का कहना है कि रेलयात्री, खाना गाड़ी, खाना ऑनलाइन, ट्रैवल जायका, फूड इन ट्रेन, फूड ऑन व्हील, रेल रसोई, ईरेल ट्रेनों में भोजन उपलब्ध कराने के लिए अधिकृत नहीं हैं। इस संबंध में पिछले दिनों आइआरसीटीसी ने ट्वीट भी किया था।

वहीं, सफर के दौरान रेल यात्रियों को मनपसंद भोजन मंगाने में परेशानी नहीं हो, इसके लिए मेन्यू ऑन रेल मोबाइल एप शुरू होगा। आइआरसीटीसी की ओर से जारी होने वाले इस एप से यात्री ट्रेन की श्रेणी के अनुसार ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इसके जरिये चार श्रेणी की ट्रेनों में यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। पहली श्रेणी में मेल, एक्सप्रेस और हमसफर ट्रेनें होंगी। दूसरी श्रेणी में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनें शामिल की गई हैं। तीसरी श्रेणी में गतिमान और चौथी श्रेणी में तेजस ट्रेन शामिल हैं। यह एप एंड्रॉयड के साथ ही आइओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। इसमें भोजन और उसकी कीमत के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

Comments are closed.