[post-views]

पी-नोट्स के जरिए 79,247 करोड़ का निवेश

27

नई दिल्ली। नवंबर माह में पी-नोट्स के जरिए भारतीय पूंजी बाजार में निवेश बढ़कर 79,247 करोड़ रुपये हो गया। पिछले महीने यह साढ़े नौ वर्ष के निचले स्तर पर पहुंच गया था। पी-नोट्स पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की ओर से उन विदेशी निवेशकों को जारी किए जाते हैं। जो बिना रजिस्टर्ड कराए भारतीय शेयर बाजार का हिस्सा बनना चाहते हैं।

इसके लिए उन्हें उचित प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। सेबी डेटा के मुताबिक इंडियन इक्विटी मार्केट में कुल पी-नोट्स निवेश में जिनमें- इक्विटी, डेट और डेरिवेटिव्स शामिल हैं। नवंबर अंत तक बढ़कर 79,247 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया। अक्टूबर के अंत में पी नोट का निवेश 66,587 करोड़ रुपये रहा था।
सितंबर महीने में पी-नोट्स के जरिए होने वाला निवेश 79,548 करोड़ रुपये था। इस साल पी-नोट्स के जरिए होने वाला फंड मार्च 2009 के बाद के निचले स्तर पर रहा। समीक्षाधीन अवधि के दौरान पी-नोट्स के माध्यम से एफपीआई निवेश की मात्रा पूर्ववर्ती महीने में 2.2 फीसद से बढ़कर 2.5 फीसद हो गई। उल्लेखनीय है कि पी-नोट्स के जरिए होने वाला निवेश बीते वर्ष जुलाई महीने से ही गिरावट बनी हुई है। यह सितंबर 2017 में आठ वर्ष के निचले स्तर पर पहुंच गया था।

Comments are closed.