[post-views]

भारत जल्द ही ब्रिस्बेन में वाणिज्य दूतावास खोलेगा: पीएम नरेंद्र मोदी

32

सिडनी, 24 मई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि ऑस्ट्रेलियाई शहर ब्रिस्बेन में जल्द ही एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा के दूसरे दिन सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि आईएमएफ भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान मानता है और विश्व बैंक का मानना है कि अगर कोई वैश्विक विपरीत परिस्थितियों को चुनौती दे रहा है, तो वह भारत है।

उन्होंने कहा, ‘ब्रिस्बेन में भारतीय मूल के लोगों की मांगों के अनुसार, ब्रिस्बेन में जल्द ही एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।’ कैनबरा में भारत का उच्चायोग है और सिडनी, मेलबर्न और पर्थ में वाणिज्य दूतावास हैं।

इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस भी मौजूद थे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के पास क्षमता या संसाधनों की कोई कमी नहीं है. “भारत के पास क्षमता या संसाधनों की कोई कमी नहीं है। आज भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री है: पीएम मोदी

पीएम मोदी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाने पर लोग खुशी से झूम उठे।

उन्होंने कहा, “जिस देश में कोविड-19 महामारी के दौरान सबसे तेज टीकाकरण कार्यक्रम था,” उन्होंने पूछा।

“भारत,” सभा ने जवाब दिया और उत्साही प्रतिक्रिया पीएम मोदी के हर पोजर के साथ जारी रही।

“सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है? आज कौन सा देश नंबर एक स्मार्टफोन डेटा उपभोक्ता है? आज, फिनटेक अपनाने की दर में नंबर एक देश कौन सा है? आज दुग्ध उत्पादन में नंबर वन देश कौन सा है ? आज, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में दूसरे स्थान पर कौन सा देश है? आज विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता है? आज चावल, गेहूँ, गन्ना के उत्पादन में कौन-सा देश दूसरे स्थान पर है? आज फल और सब्जी उत्पादन में दूसरे स्थान पर आने वाला देश है ? आज तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम वाला देश कौन सा है? वह देश जिसका तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है? तीसरा सबसे बड़ा नागरिक उड्डयन बाजार वाला देश? जो देश अगले 25 वर्षों में विकसित होने के लिए आगे बढ़ रहा है?’ पीएम मोदी ने पूछा।

पीएम मोदी ने भारत की बैंकिंग प्रणाली और फिन टेक क्रांति की ताकत के बारे में भी बताया।

“आज IMF भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान मानता है। विश्व बैंक का मानना है कि अगर कोई वैश्विक विपरीत परिस्थितियों को चुनौती दे रहा है तो वह भारत है। कई देशों में बैंकिंग व्यवस्था आज संकट में है लेकिन दूसरी तरफ भारत के बैंकों की ताकत की हर जगह तारीफ हो रही है.

“100 साल में एक बार आने वाले संकट के बीच, भारत ने पिछले साल रिकॉर्ड निर्यात किया। आज हमारा विदेशी मुद्रा भंडार नई ऊंचाइयों को छू रहा है। भारत कैसे वैश्विक भलाई के लिए काम कर रहा है इसका उदाहरण हमारे डिजिटल हित में है। आप भारत की फिन टेक क्रांति से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

सिडनी में कुडोस बैंक एरेना पहुंचे पीएम मोदी का अल्बानीज के साथ जोरदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच संबंधों के बारे में बात की और लोग बार-बार उनकी टिप्पणियों का समर्थन कर रहे थे।

“हमारी जीवन शैली अलग हो सकती है लेकिन अब योग भी हमें जोड़ता है। हम लंबे समय से क्रिकेट से जुड़े हुए हैं। लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी हमें जोड़ रही हैं। हम अलग-अलग तरीकों से खाना तैयार कर सकते हैं लेकिन मास्टरशेफ अब हमें जोड़ रहा है।’ (एएनआई

Comments are closed.