[post-views]

भारत प्रगति और विकास के लिए सूरीनाम की खोज में उसका समर्थन करने के लिए तैयार है: राष्ट्रपति मुर्मू

भारत के राष्ट्रपति ने सामुदायिक स्वागत समारोह में सूरीनाम में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया

60

नई दिल्ली, 7जून।सूरीनाम की अपनी यात्रा के समापन दिवस पर, भारत की राष्ट्रपति, द्रौपदी मुर्मू ने कल शाम (6 जून, 2023) पारामारिबो में सूरीनाम में भारत के राजदूत डॉ. शंकर बालचंद्रन द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया। स्वागत समारोह शुरू होने से पहले ओडिशा के बालासोर में रेल दुर्घटना में हुई जनहानि पर शोक व्यक्त करने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।सभा को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और सूरीनाम भले ही भौगोलिक रूप से अलग हों, लेकिन दोनों देश अपने साझा इतिहास और विरासत से एकजुट हैं। सूरीनाम और सूरीनाम के लोग भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान रखते हैं।

राष्ट्रपति को यह जानकर खुशी हुई कि सूरीनाम में प्रवासी भारतीय देश के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने लगभग सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। भारत को इंडो-सूरीनाम के लोगों की उपलब्धियों और सूरीनाम के विकास में उनकी भूमिका पर बहुत गर्व है।राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के सेतु का काम करता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे और भारत और सूरीनाम के बीच अद्वितीय संबंधों को और मजबूत करेंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि आज भारत परिवर्तनकारी पथ पर है। भारत तेजी से हो रही वृद्धि के साथ तालमेल बिठाने के लिए नए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। हम डिजिटल अर्थव्यवस्था, नई तकनीकों, जलवायु परिवर्तन कार्रवाई पर वैश्विक नेतृत्व लेने के प्रयास कर रहे हैं; और एक ज्ञान समाज के रूप में उभर रहा है। भारत के उल्लेखनीय आर्थिक लचीलेपन ने अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि भारत अपने अनुभवों को साझा करने और सूरीनाम की प्रगति और विकास की खोज में उसका समर्थन करने के लिए तैयार है।इससे पहले दिन में, राष्ट्रपति ने लल्ला रूख संग्रहालय, आर्य देवकर मंदिर और विष्णु मंदिर का दौरा किया। उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और पारामारिबो में ‘गेवलेन हेल्डेन 1902’ के स्मारक पर सम्मान व्यक्त किया।

बाद में शाम को, राष्ट्रपति बेलग्रेड के लिए रवाना हुईं – सूरीनाम और सर्बिया की उनकी राजकीय यात्रा का अंतिम चरण।

Comments are closed.