[post-views]

बढ़ती उम्र के साथ नियमित कराएं ह्रदय रोग जांच : डॉ. मोहित लाठर

25

PBK News, 20 जुलाई : बढ़ती उम्र के साथ हमे अपने ह्रदय की जांच नियमित करानी चाहिए ताकि हमें अपने ह्रदय के स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्यां समय समय पर पता चलती रहे। उक्त बातें बादशाहपुर स्थित सैफ हेंड्स अस्पताल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. मोहित लाठर ने बोलते हुए कही। उन्होंने कहा कि आमतौर पर शरीर में उच्च रक्तचाप की शिकायत होने पर छाती में दर्द होता है, जिसके लिए ह्रदय रोग विशेषज्ञ द्वारा कई तरह के टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है उन्होंने कहा कि ह्रदय के लिए ई.सी.जी तथा टी.एम्.टी. टेस्ट अहम माने जाते है जोकि आपके ह्रदय की ताकत को बताता है कि शरीर में दिल कितने ताकत के साथ अपना काम कर रहा है। टी.एम.टी. परिक्षण के बाद मरीज को डॉक्टरों द्वारा रिपोर्ट के आधार पर इलाज देने की प्रकिया शुरू की जाती है।

डॉ. मोहित लाठर कहते है कि उच्च रक्तचाप या छाती में दर्द होने पर डॉक्टर ई.सी.जी. करने की सलाह देते है। ई.सी.जी. में डॉक्टर को उस समय व्यक्ति के ह्रदय की स्तिथि का पता चलता है। डॉक्टर को कोई संदेह होने पर डॉक्टर उस व्यक्ति को टी.एम्.टी.  करने की सलाह देते है। ई.सी.जी. लेते समय व्यक्ति को आराम से लिटाकर ह्रदय के विद्युत क्रियाकलाप दर्ज किये जाते है जिससे डॉक्टर को ह्रदय की स्तिथि के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

टी.एम.टी. से करा सकते है अपने ह्दय की जांच :

डॉ. मोहित ने जानकारी देते हुए बताया कि आपको व्यायाम वाले कपडे या अस्पताल का गाऊन पहनने के लिए कहा जाएगा। आपकी हृदय की जाँच के लिए छोटे-छोटे छाती की लीड आपके सिने पर रखे जाते है। आपके हाथ में रक्तचाप ब्लडप्रेशर कफ लगाया जाता है। जाँच के दौरान अक्सर आपके ब्लडप्रेशर और हार्टरेट की जाँच की जाती है। प्रथम जांच परिक्षण में टेबल पर लिटा कर जाँच की जाती है। फिर सीधे अवस्था में आपको खड़ा रहकर जाँच करनी होती है। उसके बाद हाइपर वेंटिलेशन प्रकिया में आपको 4-5 बार लंबी गहरी साँस अंदर लेकर बाहर छोडऩा होता है। सभी प्रकिया में ब्लडप्रेशर और हार्टरेट की जाँच की जाती है।  इसके बाद आपको ट्रेडमिल  पर खड़ा होना होता है। ट्रेडमिल शुरू होने पर आपको उस पर हमेशा की तरह सीधा खड़ा रहकर सामने देखते हुए चलना होता है। ट्रेडमिल में हर ३ मिनिट की प्रकिया होती है और हर प्रकिया में स्पीड और बढ़ाई जाती है है। इस जाँच में आपको आप का टारगेट हार्टरेट तक चलना होता है। अगर आप की उम्र 40 साल है तो आपकी टी.एच.आर.180 है।

यहां कराएं जांच :

डॉ. मोहित लाठर ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके सेफ हेंड्स अस्पताल बादशाहपुर में अत्याधुनिक से लेस टी.एम.टी. टेस्ट के लिए उपकरण लगाये गये है। जिसकी रिपोर्ट के आधार पर मरीज का उचित इलाज कराने में यह प्रकिया कारगर शाबित हुई है। वही इन प्रयोगों के बाद ही ह्रदय सम्बन्धित बड़ी बिमारियों से लोगों को बचाने का कार्य किया गया है।

चिकत्सक के सुझाव

डॉ. मोहित कहते है कि यदि जांच के दरम्यान आपको सांस लेने में तकलीफ हो या सीने में दर्द हो तो तुरंत जाँच कर रहे स्टाफ को बताए। आपको कोई तकलीफ होने पर तुरंत जाँच रोक दी जाती है। अगर आप बहुत थक जाते हो या अपने टी.एच.आर. तक पहुच जाते हो तब जाँच रोक दी जाती है।  जाँच रोकने के बाद आप को कुछ देर लिटाकर रिकवरी प्रकिया में ब्लडप्रेशर और हार्टरेट की जाँच की जाती है।

Comments are closed.