[post-views]

अब ICC वनडे रैंकिंग में नजर आएंगी नेपाल सहित चार नई टीमें

32

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में कई बदलाव आए हैं खास तौर पर टी20 क्रिकेट के आने का बाद क्रिकेट की लोकप्रियता में इजाफा होने लगा है. अब कई ऐसे देशों में क्रिकेट पसंद किया जाने लगा है जहां कुछ साल पहले तक लोग क्रिकेट के बारे में जानते तक नहीं थे. अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले देशों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होने जा रही है तो किसी को आश्चर्य नहीं हो रहा है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ताजा वनडे रैंकिंग में चार और नई टीमों को शामिल किया है.

आईसीसी की ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इन चार टीमों में नेपाल, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और नीदरलैंड्स की टीमें शामिल हैं. क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने कहा कि अब ये नई टीमें अब जो द्विपक्षीय वनडे मैच खेलेंगे उन्हें रेटिंग गणना में शामिल किया जाएगा. आईसीसी ने यह फैसला एक मई 2015 से 30 अप्रैल 2017 के बीच खेले गए इन टीमों के प्रदर्शन के आधार पर लिया है.

नीदरलैंड्स ने पिछले साल आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर वनडे दर्जा और 13 टीमों के वनडे लीग में जगह बनाई है. वहीं स्कॉटलैंड, नेपाल और यूएई ने आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर 2018 में एसोसिएट देशों में शीर्ष तीन में रहते हुए वनडे का दर्जा हासिल किया था.

Comments are closed.