स्वच्छता हम सभी का नैत्तिक दायित्व : राव नरबीर सिंह

0

गुरूग्राम/बादशाहपुर, 3 मार्च (अजय) : हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह रविवार को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा चलाई जा रही महास्वच्छता मैराथन में शमिल हुए तथा स्वयं झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।
सैक्टर-29 स्थित दमकल केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि स्वच्छता केवल नगर निगम या अन्य सरकारी विभाग की ही जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह प्रत्येक नागरिक का नैत्तिक दायित्व है कि वह अपने आसपास के क्षेत्र, मोहल्ले, शहर, प्रदेश और देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में देश के सवा सौ करोड़ नागरिकों से आह्वान किया था कि सभी लोग देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने तथा इसे जन अभियान बनाने के उद्देश्य से नगर निगम द्वारा चलाई जा रही महास्वच्छता मैराथन नागरिकों को अपने साथ जोडऩे और स्वच्छता का संदेश देने में सफल हो रही है। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखें तथा अगर कोई गंदगी फैलाता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें। सभी के संयुक्त प्रयास और सहयोग से ही गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर और बेहतरीन शहर बनाया जा सकेगा।
नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने लोक निर्माण मंत्री का स्वागत किया तथा बताया कि महास्वच्छता मैराथन की शुरूआत 25 फरवरी को की गई थी तथा लगातार 168 घंटे के दौरान 120 किलोमीटर मुख्य सडक़ों की सफाई करते हुए इसका समापन सोमवार 4 मार्च को किया जाएगा।
एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने बताया कि महास्वच्छता मैराथन के दौरान सफाई के साथ साथ नागरिकों को डस्टबिन का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सभी से आह्वान किया जा रहा है कि वे सडक़ पर कचरा ना डालें और कचरे के लिए हमेशा डस्टबिन का इस्तेमाल करें।
इस मौके पर चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, कार्यकारी अभियंता सौरभ नैन, स्वच्छता सलाहकार नरेश पंकज, सहायक अभियंता कुलदीप सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
0 0 0

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here