[post-views]

GMDA चौथी मासिक खेल बॉक्सिंग प्रतियोगिता का शुभारम्भ

38
गुरूग्राम (अजय) : जी.एम.डी.ए. चोथी मासिक खेल प्रतियोगिता एवं प्रथम बॉक्सिंग प्रतियोगिता लडके अण्डर-17 महिलाये का आयोजन का शुभारम्भ दिनांक 26 जुलाई, 2018 को श्री यशपाल, आयुक्त, नगर निगम, गुरूग्राम के द्वारा किया गया था । प्रतियोगिता में 127 लडके तथा 45 महिलाओं ने 15 वजनों में भाग लिया । प्रतियोगिता का सम्मापन दिनांक 28 जुलाई, 2018 को मेजर जरनल रणजीत सिंह, ए.वी.एस.एन, वी.एस.एम (सेवानिवृत) पूर्व वाईस चांसलर, चो0 रणवीर सिंह यूनिवर्सिटी जीन्द ने विजेता मुक्केबाजों को अपने कर कमलो से ईनाम वितरित कियें । उन्होने खिलाडि़यों को बताया कि आज जीवनशैली में आये बदलाव के कारण लोगों में बीमारियां बढती जा रही हैं और बढती उम्र के साथ फिटनेस बरकरार रखना आसान नहीं । लेकिन आपका पसंदीदा खेल आपको आजीवन फिट रखने में भी आपकी मद्द करते हैं । खेलों में जीतने या हारने से ज्यादा महत्व रखता हैं अनुशासन, अनुशासन हर एक के जीवन में सबसे महत्पूर्णै चीज हैं । बिना अनुशासन के कोई ळाी एक खुशहाल जीवन नही जी सकता हैं । कुछ नियमों और कायदों के साथ ये जीवन जीने का एक तरीका हैं । अनुशासन सब कुछ हैं जो हमें सही राह पर ले जाता हैं।
  जी.एम.डी.ए. के द्वारा प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडि़यों क्रमशः 2100, 1100 तथा 500-500 रूप्ये का ईनाम के साथ-साथ मेडल व खेल प्रमाण-पत्र दिये गयें । श्री सुखबीर सिंह, मैनेजर, ताऊ देवीलाल खेल स्टेडि़यम ने बताया कि श्री वी उमाशंकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा खेलों को बढावा देने के लिए ताऊ देवीलाल खेल परिसर में जिन खेलों का प्रशिक्षण केन्द्र चलाये जा रहें हैं उन खेलों में से प्रतिमाह एक खेल की प्रतियोगिता करवाने का निर्णय लिया गया हैं । उसी कढी में मास अप्रेल से लगातार खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा हैं अभी तक एथलैटिक्स, बास्केटबाल, कुश्ती की खेल प्रतियोगिताए आयोजित करवाई जा चुकी हैं ।
 राकेश ठाकरान, महासचिव, भारतीय मुक्केबाजी संघ विशिष्ट अतिथि ने खिलाडि़यों को अवगत करवाया कि अच्छे स्वास्थय के लिए अच्छी नींद भी बेहद आवश्यक हैं । खेलों में व्यक्ति थक जाता हैं और थकान होने पर नींद अच्छी आती हैं । अगर आपको नींद नहीं आ रहीं हैं , तो आप अपना पसंदीदा खेल खेलने की आदत बना लंे । इसके अतिरिक्त उन्होने कहा कि खेलों के दौरान शरीर से अतिरिक्त कैलोरीज खर्च हो जाती हैं । जिसके कारण आप तरोताजा महसूस करते हैं । साईकल, मुक्केबाजी, से लेकर दौडना तक अच्छा व्यायाम हैं , और इससे शरीर में ग्लूलकोज का स्तर ठीक रहता हैं । इस अवसर पर जी.एम.डी.ए. के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मति अलका चौधरी, केसी शर्मा
धर्मबीर सिंह, विजय गौड़, अरूण डागर, राजेश चौधरी, सत्यजीत, राकेश भारद्वाज, राकेश शर्मा, श्याम राघव  अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा खेल प्रेमी उपस्थित थें । प्रतियोगिता में चैपियनशिप प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ निम्न प्रकार से रहा ।

Comments are closed.