[post-views]

बार-बार पेट दर्द को हल्के में न लें मरीज : डॉ. रामवीर

46

PBK News, 10 जुलाई (ब्यूरो) : आम तौर पर हमारे शरीर में जब भी पेट दर्द उठता तो हम उसे हल्के में खान पानी की वजह से होने वाला समझते हुए उसे मेडिकल स्टोर से या फिर घर पर रखी पेट दर्द की गोली लेकर कुछ समय के लिए रिलीफ तो ले लेते है लेकिन कई बार इस तरह से बिना डॉक्टर परामर्श तथा अपनी मनमर्जी से गोली लेना घातक शाबित हो सकता है इसके लिए डॉ. की सलाह पर ही हमे कोई भी दवाई लेनी चाहिए उक्त बातें संजीवनी अस्पताल के डॉ. रामवीर गोस्वामी कहते है

डॉ रामवीर कहते है कि दूषित पानी, खाने का समय न होना और बाहर के खाने को तवज्जों देना, पौष्टिक आहार से दूरी बनाए रखना ये कुछ ऐसी वजहे हैं जिससे पेट दर्द की समस्या व् सुजन उत्पन होती है। इसके अवाला कई बार गर्मी का मौसम भी पेट दर्द के कारण बनते हैं। पेट दर्द के अन्य कारणों में भोजन का सही तरह से न पचना भी शामिल है। कब्ज, वायु का रुक जाना, मल ठीक से साफ न होना पाक स्थली में विकार आदि के कारण भी पेट में दर्द होने लगता है। इसके अलवा कई बार जठर के रोग, पेट में अल्सर, छोटी-बड़ी आंत में सूजन के कारण पेट में तेज दर्द होता है।

सुझाव :

डॉ. रामवीर कहते है कि अधिक फास्ट व जंक फूड का सेवन कब्ज, गैस, काबरेनेटेड ड्रिंक्स पेट में सूजन के कारण बनते हैं। माना जाता है कि प्रोसेस्ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक और फाइबर कम होने की वजह से हमारा पेट भारीपन और सूजन का शिकार हो जाता है। पेट में गैस की बहुत सारी वजहे हैं जैसे; अव्यवस्थित जीवन जीना, शराब का सेवन करना, फास्ट फूड और जंक फूड पर निर्भर रहना, खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक, मिर्च-मसाला, तली-भुनी ही चीजों का ज्यादा सेवन करना, खाते समय पानी पीना ये कुछ ऐसे कारण है जिसकी वजह से पेट में गैस बनता है। मसालेदार भोजन, लहसुन, टमाटर, जूस, खट्टे फल, आदि का अधिक मात्रा में सेवन से पेट में जलन के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना तथा धूम्रपान और तनाव पेट में जलन के कारण बनते हैं।

दर्द होने पर इनका करें परहेज :

डॉ. रामवीर कहते है कि अगर आपको पेट दर्द की समस्या है तो कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन मत कीजिए। जो चीज ज्यादा मीठी है या जिसमें ज्यादा चीनी है उसे पेट दर्द में नहीं खाना चाहिए। कच्चे फल और सलाद जो कटा हुआ हो उन्हें न खाएं तथा साफ पानी पीजिए। पेट दर्द की समस्या में अपने शरीर को आराम दें, ज्यादा घूमने की कोशिश मत कीजिए। ज्यादातर पेट दर्द की समस्या खाना खाने के नियम में बदलाव की वजह से होता है। इसलिए समय पर और सही खाएं। कोशिश करें की मसालेदार और फैट वाले भोजन से दूर रहें। यही नहीं यदि आप कैफीन, शराब और कोल्ड ड्रिंक्स के शौकीन हैं उन्हें भी अपनी इस चाहत को दूर रखना चाहिए।

Comments are closed.