[post-views]

दिल्‍ली-एनसीआर में स्‍मॉग का कहर जारी, राजधानी में ट्रकों की एंट्री पर रोक

29

PBK NEWS | नई दिल्‍ली। दिल्‍ली और आसपास के राज्‍यों में स्‍मॉग का कहर जाती है। दिल्ली का प्रदूषण स्तर खतरनाक लेवल पर है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्‍ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश के सात शहरों की हवा बहुत जहरीली है। नोएडा, लखनऊ, मुरादाबाद, आगरा और कानपुर सबसे खतरनाक हो गए हैं। वहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से ऊपर है। उधर मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक भी दिल्‍लीवालों को जहरीली हवा से मुक्ति मिलने के आसार नहीं हैं।

दिल्‍ली में ट्रकों की एंट्री बैन!
प्रदूषण के स्‍तर को दिल्‍ली में नियंत्रित करने के लिए ट्रकों की एंट्री पर रोक लगाने का फैसला किया गया है। दिल्ली पुलिस ने उपराज्यपाल के निर्देश पर राष्ट्रीय राजधानी की प्रवेश सीमाओं को आवश्यक वस्तुओं को लेकर आ रहे ट्रकों के अलावा दूसरे ट्रकों के लिए सील कर दिया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली यातायात पुलिस और नगर निगमों को गुरुवार को रात में 11 बजे से 12 नवंबर की रात 11 बजे तक भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।

नोएडा-गाजियाबाद के कई इलाकों में विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम
शुक्रवार को नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाकों में विजिबिलिटी ना के बराबर रही। दस कदम की दूरी पर खड़ा वाहन भी नजर आना मुश्किल था। लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर, ये धुंध है या कुछ ओर। सड़कों पर सिर्फ धुआं ही धुआं नजर आ रहा है। ऐसे में दुर्घटना की संभावना भी बेहद बढ़ गई है। हालांकि स्‍मॉग की वजह से वाहनों की रफ्तार बेहद धीमी हो गई है।

दिल्‍ली के आसपास बढ़ा प्रदूषण का स्‍तर
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में 500 के पैमाने पर 486 वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दर्ज किया। पड़ोस के फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा और गुड़गांव की भी एक्यूआई आपात स्थिति में दर्ज की गई। मंगलवार से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी के बाद से गुरुवार को दोपहर 12 बजे से पीएम 2.5 और पीएम 10 के अल्ट्राफाइन कणों के स्तर में गिरावट दर्ज की गई।

जहरीली हवा की चपेट में यूपी के 7 शहर
उत्तर प्रदेश के सात शहरों की हवा बहुत जहरीली है। नोएडा, लखनऊ, मुरादाबाद, आगरा और कानपुर सबसे खतरनाक हो गए हैं। वहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से ऊपर है। गाजियाबाद व वाराणसी में भी एक्यूआइ वेरी पुअर है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के बाद वायु प्रदूषण कम करने के उपाय अपनाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश सरकार ने इन शहरों की 24 घंटे निगरानी शुरू कर दी है। कृषि अपशिष्ट जलाने पर यूपी भर में रोक है। एनसीआर क्षेत्र के 105 हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर बंद कर दिए गए हैं। वाहनों के प्रदूषण की जांच बढ़ा दी गई है।

News Source:- www.jagran.com

Comments are closed.