[post-views]

सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 हुई, 100 से ज्यादा लोग अब भी लापता

154

गंगटोक ,6अक्टूबर। सिक्किम बाढ़ से मरने वालों की संख्या 19 हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि 26 लोग घायल है और 103 लापता हैं। लापता लोगों में सेना के जवान भी शामिल हैं।

राज्य के मुख्य सचिव वी. बी. पाठक ने सचिवालय में वाणिज्य परिसंघ, थोक विक्रेताओं, औषधि संघ, भारतीय तेल निगम, रसोई गैस डीलर और वितरक, पेट्रोल पंप मालिक और टैक्सी संघ के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें की। मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड को लावा और रेशी चेक पोस्ट से वाहनों के लिए रास्ता जल्दी से जल्दी खोले जाने का निर्देश दिया। निगम ने यह रास्ता आज सुबह तक खोल दिये जाने का आश्वासन दिया है।

निगम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-10 दो स्थानों पर ज्यादा क्षतिग्रस्त हुआ है। इसे ठीक करने का प्रयास तेजी से चल रहा है। आशा है कि रांगपो से रानीपूल तक का हिस्सा दो दिन के अंदर दुरूस्त कर दिया जाएगा।

आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ने से रोकने के लिए राज्य सरकार ने रांगपो, रेशी और मेली चेकपोस्ट से जरूरी सामान ला रहे निजी वाहनों पर निरीक्षण शुल्क नहीं लगाने का फैसला किया है। इस बीच गुवाहाटी में रक्षा जनसंपर्क अधिकारी की प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सिक्किम में लापता सैन्यकर्मियों की तलाश जारी है।

तीस्ता बैराज के निचले क्षेत्र पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हुए लापता सैन्य कर्मियों की तलाश की जा रही है। सिंगताम के निकट बरदांग के घटनास्थल से सेना के वाहनों को निकाला जा रहा है। तलाशी अभियान में अत्याधुनिक उपकरणों की मदद ली जा रही है। सिंगताम और बरदांग के बीच सड़क संपर्क बहाल हो गया है।

भारतीय सेना उत्तरी सिक्किम में फंसे पर्यटकों और नागरिकों को खाने पीने की चीजें और चिकित्सा सहायता उपलब्ध करा रही है। सेना के जवान लाचेन, लाचुंग और चुंगथान में फंसे 1471 पर्यटकों तक पहुंच चुके हैं। मौसम ठीक होने पर हेलीकॉप्टर से इन पर्यटकों को बाहर लाया जाएगा।

Comments are closed.