[post-views]

G-20 में पीएम मोदी और शी चिनफिंग के बीच नहीं होगी मुलाकात: चीन

38

PBK NEWS | नई दिल्ली । भारत और चीन के बीच लगातार गहराते विवाद के बीच चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि जर्मनी में होने वाले जी-20 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात नहीं होगी। इससे पहले यह खबर आ रही थी कि दोनों नेता जी-20 सम्मेलन के दौरान मुलाकात कर सकते हैं।

हैम्बर्ग में शुक्रवार से शुरू हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन से पहले चीनी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता के लिए ‘माहौल सही नहीं’ है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने उम्मीद जताई कि भारत विवादित सीमा से अपनी सेना पीछे हटाकर तुरंत हालात सामान्य करने की दिशा में कदम उठा सकता है।

हालांकि, प्रवक्ता ने यह साफ किया कि शुक्रवार को ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक होगी, जिसमें मोदी और चिनफिंग भाग लेने वाले हैं। ब्रिक्स में मोदी और चिनफिंग की मुलाकात संबंधी एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि इसकी जानकारी समय आने पर दी जाएगी।

आपको बता दें कि पिछले दिनों सिक्किम सेक्टर के डोंगलांग में चीन की ओर से सड़क बनाने का भारतीय सैनिकों ने विरोध किया था, जिसके बाद चीनी सैनिकों ने सिक्किम सेक्टर में भारत के दो बंकरों को ध्वस्त कर दिया था। भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना की इस कार्रवाई की विरोध किया।

 

Comments are closed.