[post-views]

नाबालिग लड़की से रेप का मामला गर्माया, बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने मांगी रिपोर्ट

33

PBK NEWS |  सिरसा। माता-पिता की माैत के बाद दादी के पास रह रही नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म का मामला गर्मा गया है। अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस मामले की रिपोर्ट तलब की है। पीड़ित लड़की की बहन ने आयोग को शिकायत भेजकर पुलिस कार्रवाई पर सवालिया निशान लगाए थे। इसके बाद आयोग ने इस पर कदम उठाया है।

पीडि़त लड़की की बहन ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को भेजी शिकायत में कहा कि पुलिस पूरे मामले को दबाने की कोशिश कर रही है और उचित कार्रवाई नहीं कर रही है। उसने आराेप लगाया कि मामले को  दबाने के लिए दूसरे पक्ष की ओर से झूठी एफआइआर भी दर्ज करवा दी गई। यहां तक कि अब थाना प्रभारी भी दूसरे पक्ष की भाषा बोल रहे हैं।

लड़की की बहन ने आयाेग को दिए पत्र में कहा है कि वह सिरसा में रहती है और उसकी बहन व भाई ऐलनाबाद में दादी के पास रहते हैं। अप्रैल माह में उसकी नाबालिग बहन के साथ एक युवक ने दुष्कर्म किया और इसमें युवक के दोस्त व एक महिला ने उसकी मदद की। इस मामले में ऐलनाबाद थाने में शिकायत दी गई। उसने आरोप लगाया कि उनकी शिकायत पर कार्रवाई करने के बजाय उनके खिलाफ ही एक अन्य शिकायत दर्ज कर दी गई। परिवार के सदस्‍य बयान देने गए तो थाना प्रभारी ने उनकी सुनवाई नहीं की।

सात दिन में देनी है रिपोर्ट

लड़की की बहन की शिकायत पर आयोग ने संज्ञान लेकर पुलिस से रिपोर्ट तलब की है। आयोग के सदस्य भगवंत जैन की ओर से भेजे गए पत्र में एमएलआर, एफआइआर, दुष्‍कर्म पीडि़त लड़की के बयान और आरोपियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई का विवरण मांगा गया है। यह जानकारी सात दिन में आयोग को उपलब्ध करवाने के निर्देश सिरसा पुलिस अधीक्षक को दिए गए हैं।

——-

” बाल संरक्षण आयोग की ओर से कोई भी पत्र अभी प्राप्त नहीं हुआ है। जो भी निर्देश होंगे, उनका पालन किया जाएगा। इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। चालान अदालत में पेश कर दिया गया है। दो अन्य आरोपियों पर लगाए गए आरोपों में सत्यता नजर नहीं आई।

Comments are closed.