[post-views]

चीन और दलाई लामा के बीच से वार्ता कराए अमेरिका:पोम्पिओ

46

वॉशिंगटन । अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को सांसदों से कहा कि अमेरिका को सार्वजनिक रूप से यह कहना चाहिए कि चीन को दलाई लामा या उनके प्रतिनिधियों के साथ बिना पूर्व शर्त के अर्थपूर्ण और सीधी बातचीत करनी चाहिए। पोम्पियो गुरुवार को बीजिंग जाने वाले हैं।

अमेरिका की विदेशी मामलों की सीनेट समिति के सदस्यों की ओर से लिखित प्रश्नों के जवाब में पोम्पियो ने कहा कि चीन के अधिकारियों के साथ अपनी बातचीत में वह तिब्बती लोगों के लिए धर्म और विश्वास की आजादी तथा मानवाधिकार की खातिर दबाव बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान तिब्बत के राजनीतिक कैदियों की रिहाई की भी वह वकालत करुंगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बुधवार को कहा कि पोम्पियो गुरुवार को चीन जाएंगे और अपने चीनी समकक्ष के साथ साझा चिंता के प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों तथा द्विपक्षीय संबंधों पर विचारों का आदान प्रदान करने वाले है।

पोम्पियो ने कहा कि सुझाव तो यह है कि अमेरिका सार्वजनिक तौर पर चीन के अधिकारियों को मतभेदों को दूर कर तनाव कम करने के लिए दलाई लामा या उनके अधिकारियों के साथ बिना किसी पूर्व शर्त के अर्थपूर्ण और सीधी बातचीत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वह तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तक अमेरिकी पत्रकारों,राजनयिकों, विद्वानों और अन्य की नियमित पहुंच नहीं होने का मुद्दा भी उठाएंगे। पोम्पियो ने अपनी नियुक्ति की अनुमोदन प्रक्रिया में सवालों के लिखित जवाब पेश किए थे। विदेश मामलों की सीनेट समिति ने इन जवाबों को हाल में जारी किया है।

Comments are closed.