[post-views]

सस्ते क्रूड ऑयल से बढ़ेगा टायर कम्पनियों का मार्जिन

90

मुंबई। पिछले कुछ दिनों से क्रूड के दाम में आई गिरावट से टायर कंपनियों के मार्जिन में बढ़ौतरी हो सकती है। यह बात नोमुरा फाइनैंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) ने कही है। ब्रोकरेज फर्म के हिसाब से मौजूदा लैवल पर उनके ग्रॉस मार्जिन में 250 बेसिस प्वाइंट्स यानी 2.5 पर्सेंटेज प्वाइंट की बढ़ौतरी हो सकती है।

इसके लिए जरूरी है कि दाम मौजूदा लैवल पर रहें और टायर कम्पनियों की तरफ से रिप्लेसमैंट सैगमैंट के प्राइस घटाए न जाएं। नोमुरा का मानना है कि रॉ मैटीरियल की मौजूदा इन्वैंट्री के चलते टायर कम्पनियों के मार्जिन में बढ़ौतरी का असर मार्च क्वॉर्टर से दिखने लगेगा। नोमुरा ने कहा, हम ज्यादातर कम्पनियों के मार्च क्वॉर्टर के ग्रॉस मार्जिन में 100 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ौतरी होने का अनुमान लगाया है लेकिन इनकी ग्रोथ में थोड़ी कमी आने की भी आशंका बनी हुई है।

नोमुरा के मुताबिक नैचुरल रबर के दाम में बनी कमजोरी से भी टायर कम्पनियों के मार्जिन में बढ़ौतरी हो सकती है। ब्रोकरेज फर्म ने इसी महीने नोट में कहा था कि इंडियन टायर इंडस्ट्री की डिमांड में साइकिलिकल तेजी का दौर चल रहा है। इसके चलते उसके वॉल्यूम में वित्त वर्ष 2018 से 2021 के बीच 8 प्रतिशत की सी.ए.जी.आर. ग्रोथ हो सकती है।

Comments are closed.