[post-views]

बीजेपी के मुख्यालय में PM मोदी की मौजूदगी में केंद्रीय चुनाव समिति की हुई मीटिंग, राजस्थान, छत्तीसगढ़ के कैंडिडेट्स की लिस्ट जल्द हो सकती है जारी

79

नई दिल्ली ,3अक्टूबर। बीजेपी के दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में रविवार को देर शाम शुरू हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक देर रात तक चली, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में छत्तीसगढ़ और राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श किया गया . माना जा रहा है कि केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग के बाद छत्तीसगढ़ और राजस्थान के उम्मीदवारों की सूची प्राथमिकता के आधार पर जारी की जा सकती है.

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राजस्थान 67 सीटों पर उम्मेदवारों की सूची समिति के सामने रखी गई, जिसमें 62 सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं. जिसमे मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्रियो और सांसदों को चुनाव लड़ाया जा सकता है .जबकि छत्तीसगढ़ में 31 सीटों के लिए उम्मीदवारों को आज मंजूरी दी गई है.

बैठक स्थल पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मंत्री अर्जुन राम मेघवाल समेत पार्टी के प्रमुख नेता भी हैं. बीजेपी नेता और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी पहुंचीं. पार्टी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत और प्रह्लाद जोशी भी पार्टी मुख्यालय में मौजूद रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देर शाम केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के लिए नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पहुंचे, बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में पीएम का स्वागत किया.

उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की, सूची जारी की जा सकती:
इस बैठक से पहले नड्डा के आवास पर पार्टी की राजस्थान और छत्तीसगढ़ इकाई के कोर समूह की बैठक हुई. ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि पार्टी की ओर से राजस्थान के लिये प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की जा सकती है. सूत्रों ने बताया कि इन बैठक में पार्टी की चुनावी रणनीति तैयार करने में जुटे भाजपा के कोर समूह के नेताओं ने कई मुद्दों और उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की.

राजस्थान चुनाव के लिए वसुंधरा राजे, सीपी जोशी शामिल हुए:
राजस्थान चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए भाजपा अध्यक्ष नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय मंत्री और राजस्थान के लिए भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी, राजस्थान चुनाव के लिए सह-प्रभारी कुलदीप बिश्नोई, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख सीपी जोशी शामिल थे. बैठक में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और गजेंद्र शेखावत, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अरुण सिंह भी मौजूद थे.

छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए भाजपा के कोर ग्रुप की हुई बैठक:
छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए भाजपा के कोर ग्रुप की बैठक में केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राज्य चुनाव प्रभारी मनसुख मांडविया, राज्य इकाई के अध्यक्ष अरुण साव और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता नारायण चंदेल मौजूद थे. भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में दोनों बैठकों के नतीजों पर चर्चा की जाएगी.

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव:
दिल्ली में हुई बैठकों से पहले गत दिनों शाह और नड्डा ने जयपुर और रायपुर का दौरा किया और में पार्टी की प्रदेश इकाई के शीर्ष नेताओं के साथ देर रात तक बैठकें की थीं. इस साल के अंत तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. भाजपा ने मध्य प्रदेश के लिए उम्मीदवारों की दो और छत्तीसगढ़ के लिए एक सूची पहले ही जारी कर दी है.

बीजेपी ने राज्यों की सभी सीटों को ए, बी, सी और डी श्रेणियों में वर्गीकृत किया:
बता दें कि भाजपा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित पांच चुनावी राज्यों के लिए अपनी रणनीतियों को दुरुस्त करने में व्यस्त है. पार्टी ने इन राज्यों की सभी सीटों को ए, बी, सी और डी की अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया है. श्रेणी ए में वे सीटें शामिल हैं, जहां पार्टी ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि श्रेणी बी में वे सीटें शामिल हैं, जहां भाजपा का जीत और हार का मिश्रित रिकॉर्ड है. श्रेणी सी में वे सीटें शामिल हैं, जहां पार्टी अपेक्षाकृत कमजोर स्थिति में मानी जाती है. इसके विपरीत, श्रेणी डी सीटों पर पिछले तीन चुनावों में लगातार भाजपा की हार हुई है.

Comments are closed.