[post-views]

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन एग्जाम की तैयारियों के रखे इन बातों का ख्याल : शशि यादव

34
 गुरुग्राम, 19 दिसम्बर (ब्यूरो) :  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन एग्जाम की तैयारीयों के लिए कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखना चाहिए इस विषय में शशि यादव ने बताया कि सीटेट एग्जाम 150 मिनट का होगा जिसमें 150 अंकों के 150 सवाल होते है। इसका आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाता है। ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते और पेपर में कुल 5 सेक्शन होते है। हर सेक्शन में 30-30 सवाल होते है। हालाकि इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।
पिछले साल के सवालों को देखें
पिछले सालों में पूछे गए सवालों का अभ्यास करके आप तैयारी मजबूत कर सकते हैं। आपको बाजार में भी पिछले साल के प्रश्नपत्र उपलब्ध हो जाएंगे या आप किसी साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इन सवालों को देखकर आपकी समझ में यह भी आ जाएगा कि किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं।

मॉक टेस्ट
आपको मॉक टेस्ट करना चाहिए। एक तो इससे आपको पता लगेगा कि आपकी तैयारी का क्या स्तर है, दूसरा अपनी कमी को सुधारने का मौका मिल जाएगा।
टाइम टेबल
दिन भर का एक शेड्यूल बना लें और सभी विषयों के लिए समय बांट लें। सप्ताह में एक बार एक प्रश्नपत्र तैयार करके निर्धारित समय में हल करने की कोशिश करें।
रिविजन
ऐसे में अब आपको रिविजन करना चाहिए। अब किसी नए चैप्टर या विषय की तैयारी में समय न लगाएं। इसकी जगह रिविजन पर ध्यान देने से कम से कम जो चीज आता है, वह मजबूत हो जाएगा और अच्छे नंबर स्कोर करने के चांस बढ़ जाएंगे।
मैथ्स के फॉर्म्युले की प्रैक्टिस
मैथ्स के सारे फॉर्म्युले को एक जगह लिख लें। रोजाना उन फॉर्म्युले पर आधारित सवालों को हल करने का अभ्यास करें। मैथ्स के जटिल से जटिल सवालों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करें।

Comments are closed.