[post-views]

भाई दूज पर टीका लगा बहनों ने मांगी भाई के लम्बी उम्र की दुआ

3,599

बादशाहपुर, 27 अक्टूबर (अजय) : देश में आज धूमधाम से भाई दूज का त्यौहार मनाया गया, इस दिन बहनों ने भाइयों को टीका लगा इस त्यौहार को मनाया, वही शादीशुदा बहनें अपने भाइयों के घर पहुंची और उन्हें टीका लगाकर उनकी लम्बी उम्र की दुआ की। भाई को बहन द्वारा तिलक लगाने की कुछ सुंदर तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर देखि गई, जिससे भाई बहनों का प्यार देखने को मिला। आज अख़बार में प्रकाशित यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी, जिसमे देखा एक बहन अपने भाई और भाभी को टीका लगाकर बड़ी खुश नजर आ रही थी। वर्षो से यह त्यौहार दीपावली से तीसरें दिन मनाया जा रहा है।

 भाई दूज हिन्दू धर्म के लोगों के द्वारा मनाया जाने वाला रक्षाबंधन की तरह एक खास पर्व है। बाकी भारतीय त्यौहारों की तरह भाई दूज भी एक प्रमुख त्यौहार है जो कि मुख्य रूप से हिन्दू धर्म के लोगों के द्वारा मनाया जाता है। यह पर्व हर वर्ष दीपावली के तीसरे दिन मनाया जाता है। भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाता है। यह पर्व भाई बहनों का है।

भाई और बहन के बीच एक अनोखी समझ होती है। वे एक-दूसरे के सबसे अच्छे दोस्त हैं, एक-दूसरे के रक्षक हैं, एक-दूसरे के प्रशंसक हैं। वहीँ वो एक-दूसरे से बिना कोई शर्त के ही प्यार करते हैं। सच में भाई-बहन के बीच के भावनाओं और प्यार को समझ पाना काफी मुश्किल है। वैसे तो बहुत से ऐसे विशेष दिन या अवसर हैं जो भाई और बहन के बीच प्यार को मजबूत करने के लिए समर्पित हैं। लेकिन इसमें भैया दूज सबसे अनोखा पर्व है। इस अद्भुत त्योहार पर जहां बहनें अपने प्यारे भाई की लंबी उम्र, कल्याण और समृद्धि के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं, वहीँ भाई भी अपनी बहन की खुशहाली की प्रार्थना भगवान से जरुर करता है।

Comments are closed.