[post-views]

महिला क्रिकेट टीम को मिलेगा नया कोच, मूडी, वाटमोर और वेंकटेश दौड़ में शामिल

35

मुम्बई । अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज और कोच रमेश पोवार के बीच हुए विवाद के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए नये कोच की तलाश शुरु हो गयी है। नये कोच के लिए बीसीसीआई ने आवेदन मांगे हैं। बोर्ड अब किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को यह जिम्मेदारी देने के मूड में हैं। इसके लिए टॉम मूडी, डेव वाटमोर और वेंकटेश प्रसाद के नाम पर बोर्ड विचार कर रहा है। बीसीसीआई अब टीम में किसी प्रकार का विवाद और मतभेद नहीं चाहता। कोच रोमेश पोवार और मिताली के बीच विवाद से टीम की छवि भी प्रभावित हुई है। कोच और मिताली के बीच यह विवाद इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में इस अनुभवी खिलाड़ी को बाहर रखने के कारण विवाद पैदा हुआ था। भारत को इस मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद मिताली ने आरोप लगाया कि पोवार उनके करियर को समाप्त करना चाहते हैं।

वहीं कोच ने कहा था कि मिताली ने उन्हें संन्यास की धमकी दी थी। उनके रवैये पर सवाल उठाए थे। पोवार की नियुक्ति अगस्त में हुई थी जब तुषार अरोठे ने सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद के कारण पद छोड़ दिया था। बीसीसीआई ने इस पद के लिए जो क्वॉलिफिकेशन्स तय की हैं उसमें उम्मीदवार के पास किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को एक सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव होना या किसी टी20 फ्रेंचाइजी के साथ दो सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव शामिल है।

बीसीसीआई की जरूरत के मुताबिक उम्मीदवार के पास विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोगों के साथ तालमेल बैठाने और बातचीत करने की क्षमता होनी चाहिए। इतना ही नहीं उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देश का प्रतिनिधित्व किया हो या उसके पास कोचिंग में एनसीए लेवल ‘सी’ का प्रमाण पत्र या इसी स्तर की किसी संस्था का प्रमाण पत्र और कम से कम 50 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव होना चाहिए। इस पद के लिए 20 दिसंबर को मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में इंटरव्यू होगा। यह नियुक्ति पूर्णकालिक होगी और अनुबंध दो साल के लिए होगा। उम्मीदवार की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।

Comments are closed.