[post-views]

`असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने डीसी को दिया निर्देश, कहा- ‘वृक्षारोपण अभियान में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करें

131

दिसपुर, 23अगस्त। असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य सरकार के 1 करोड़ अमृत बृक्ष आंदोलन (वृक्षारोपण आंदोलन) को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और सरकार ने अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल करने का निर्णय लिया है कि यह एक ही दिन में निर्धारित लक्ष्य को पार कर सकता है।
मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम को असम हाउस के कॉन्फ्रेंस हॉल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि व्यापक वृक्षारोपण अभियान में अधिक से अधिक लोग शामिल हों। सरमा ने खुलासा किया कि इस उद्देश्य के लिए बनाए गए ऐप में 46 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी इच्छा है कि राज्य में हरित आवरण बढ़ाने के लिए लोग दो से अधिक पौधे लगाएं।
सरमा ने उपायुक्तों को निर्देश दिया कि कल चंद्रयान 3 के चंद्रमा पर उतरने के समय स्कूलों और संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित करें। उन्होंने ऐतिहासिक क्षण को प्रदर्शित करने के लिए विशाल स्क्रीन और टीवी सेट लगाकर व्यवस्था करने को कहा। मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को चंद्रमा मिशन की सफलता के बाद निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश दिया।
सरमा ने उपायुक्तों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा परिसीमन के बाद उप जिले बनाने का निर्देश दिया।
बाद में मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार को गुवाहाटी में 100वीं कैबिनेट बैठक होगी और उसके बाद सरकार लिए गए सभी निर्णयों और उनके कार्यान्वयन के संबंध में सरकार द्वारा की गई कार्रवाइयों के बारे में एक रिपोर्ट कार्ड लेकर आएगी।
मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि उल्फा के वार्ता समर्थक गुट के साथ चल रही बातचीत सही दिशा में चल रही है और कहा कि विधानसभा के सीमांकन के बाद स्वदेशी लोगों की पहचान की सुरक्षा के लिए संगठन की एक मांग पूरी हो गई है। परिसीमन प्रक्रिया के मद्देनजर संसदीय क्षेत्र। सरमा ने उल्फा के वार्ता समर्थक गुट के साथ शांति समझौते को अंतिम रूप देने की कोई तारीख नहीं बताई।
“हमने उल्फा समर्थक वार्ता गुट के साथ बातचीत को गंभीरता से लिया है और पिछले कुछ समय से उनके साथ मध्यस्थता कर रहे हैं। मेरी ओर से और राज्य सरकार की ओर से हम केंद्र सरकार को आवश्यक फीडबैक प्रदान कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम शांति समझौते पर पहुंचेंगे उन्हें,” उन्होंने चुटकी ली।
परेश बरुआ के नेतृत्व वाले उल्फा (आई) को बातचीत की मेज पर लाने की संभावना पर, मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि देर-सबेर वह दिन आएगा जब वे सरकार द्वारा विस्तारित जैतून शाखा को उठाएंगे।

Comments are closed.