[post-views]

सीवर की सफाई को लेकर सीएम केजरीवाल ने की बैठक, बोले- मशीनों का हो इस्तेमाल

31

PBK NEWS | नई दिल्ली। दिल्ली सरकार सीवर टैंक आदि की सफाई सौ फीसद मशीनों से कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जल बोर्ड मुख्यालय में जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक में यह आदेश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी इसे सुनिश्चित कर लें कि अब सीवर टैंक आदि की सफाई का कोई भी मैन्युअल मामला सामने नहीं आना चाहिए। इस दौरान केजरीवाल ने सीवर की सफाई के लिए उपलब्ध संसाधनों की जानकारी ली।

सीएम ने पाया कि सीवर की सफाई के लिए छोटी मशीनों की अधिक कमी है। बड़ी मशीनें कम संकरी सड़कों पर नहीं पहुंच पाती हैं। उन्होंने सीवर की सफाई के लिए छोटी मशीनें आदि जरूरी संसाधन शीघ्रता से विभाग में उपलब्ध कराने के लिए कहा।

सीएम ने स्पष्ट कहा कि कोई भी कर्मचारी सीवर की सफाई के लिए सीवर टैंक में नहीं उतरेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सीवर की सफाई के लिए विश्व के अलग-अलग देशों का अध्ययन किया जाए तथा इनमें से बेहतर सिस्टम को अपनाया जाए।

केजरीवाल ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि भविष्य में इस तरह की घटना न हो। कोई भी यह कह कर बच नहीं सकता कि मरने वाले निजी मजदूर थे या जल बोर्ड के कर्मचारी नहीं थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी बताएं कि सीवर की सफाई के दौरान कर्मचारियों की मौत कैसे हो रही है, जबकि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि सीवर टैंक की सफाई मैन्युअल न कराई जाए।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम सब की जिम्मेदारी है कि इस तरह की मौत की घटनाओं को रोका जाए। सीवर की सफाई के लिए सही जगह संपर्क करने के लिए जगह-जगह बोर्ड लगाए जाने चाहिए।

Comments are closed.