[post-views]

सिरसा में सेना ने डेरा को घेरा, 32 हजार डेरा प्रेमी डेरे में मौजूद

36

PBK NEWS | सिरसा। डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पांच राज्यों में हुए बवाल के बाद देर रात सेना ने डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय को घेर लिया। सेना की अतिरिक्त कंपनियों ने मोर्चा संभाल लिया है। सेना ने मीडिया को दूर रहने की नसीहत पहले ही जारी कर दी  है।

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार डेरे में 32 हजार से ज्यादा लोग हैं। डेरे के चारों तरफ सेना लगा दी गई है और सेना ने पूरी तरह से नाकेबंदी कर दी है। रात में डेरे से कम से कम 5000 लोग घरों को लौटे हैं। अधिकारियों के अनुसार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अब सिरसा में पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध है।

डेरे से बेगू रोड से शहर की ओर जाने वाला मार्ग पहले ही सुरक्षा बलों ने सील कर रखा है। गांवों की तरफ से सेना पहले से ही मोर्चाबंदी कर चुकी है। ग्रामीणों को भी पीछे हटने की सलाह दी गई है। प्रयास है कि सेना तीन तरफ से डेरे के खिलाफ मजबूत घेराबंदी कर ले। इसके लिए सेना की 10 कंपनियां मांगी गई हैं। फिलवक्त करीब 32 हजार डेरा समर्थक डेरे में मौजूद हैं। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे हैं। महिलाओं व बच्चों को बाहर निकालना बड़ी चुनौती है।

डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय।

शहर से बाहर की तरफ मौजूद डेरा दो हिस्सों में बंटा हुआ है। इसमें पुराना डेरा और उससे करीब पांच किलोमीटर दूर नया व बड़ा डेरा बनाया गया है। फोर्स ने अभी पुराने डेरे से पहले नाका लगाया हुआ है। एक तरफ से पहले नाकाबंदी है तो बाकी तीन तरफ से डेरे को फोर्स घेरेगी। इसमें आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स लगाई है, ताकि कोई व्यक्ति पीछे से न भाग सके।

पुलिस करवा रही मुनादी

पुलिस डेरे को टेकओवर करने की मुनादी करवा रही है। डेरे में मौजूद लोगों को प्रशासन की तरफ से लोगों को निकालने के लिए साधन उपलब्ध करवाने और उनको निकालने के लिए कहा जा रहा है।

डेरा एक नजर में

– क्षेत्रफल : करीब 900 एकड़
– सत्संग घर : करीब दस एकड़
– दीवार : दो से ढाई फुट मोटी है
– ऊंचाई : करीब 15 फीट। कई जगह तीस से चालीस फुट।
– लंबाई : पांच किलोमीटर में
– आवासीय कॉलोनी करीब तीन एकड़ में

Comments are closed.