[post-views]

पंजाब में टेलीकॉम, कृषि, खेल व हेल्थ में निवेश करेंगे अंबानी

40

PBK NEWS चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बीच मुंबई में मुलाकात हुई। इस दौरान टेलीकॉम और डाटा नेटवर्क के अलावा कृषि उत्पादकता, फूड प्रोसेसिंग उद्योग, उत्पादन सुविधाओं और परचून, खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग देने पर अंबानी ने सहमति जताई।

आरआइएल पंजाब पर अपना ध्यान केंद्रित करने में रुचि ले रही है। अंबानी ने रोजगार पैदा करने के लिए प्रौद्यौगिकी स्थापित करने के लिए चंडीगढ़ में अपनी टीम की स्थापना का सुझाव दिया है। आरआइएल के चेयरमैन ने कहा कि डाटा एक नई करंसी है और नए विकास मॉडल को डाटा के आसपास केंद्रित करने की जरूरत है।

कैप्टन ने संपर्क और ब्रॉडबैंड दोनों के संबंध में टेलीकॉम के बुनियादी ढांचों का स्तर ऊंचा उठाए जाने की पहचान की, क्योंकि यह प्रमुख क्षेत्र है, जहां पंजाब की ओर से अवसर तलाशे जा रहे हैं। इस डाटा को एक नए उभार के रूप में देखते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इस ‘चौथी औद्योगिक क्रांति का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक है और यह 18 से 35 साल की उम्र के नौजवानों को मुफ्त स्मार्ट फोन देने का वादा पंजाब सरकार ने किया था।

एक साल का फ्री टॉक टाइम व डाटा

फोन मुहैया कराने के अपने वादे को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है, जिस में एक साल का फ्री टॉक टाइम व डाटा दिया जाएगा। जियो की बहुत कम दरों के चलते ऐसा करना पंजाब में संभव है। अंबानी ने स्वास्थ्य सेवाओं, कृषि और खेल में निवेश करने की रुचि दिखाई।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रस्तावित खेल यूनिवर्सिटी की भी बात छेड़ी, जो सरकार की ओर से पटियाला में बनाई जा रही है। आरआइएल के चेयरमैन ने लोगों के लाभ के लिए प्रौद्यौगिकी को संगठित करने के लिए ज्ञान के अदान -प्रदान में राज्य सरकार के सहयोग की मांग की, जिससे प्रोजेक्टों की ओर से पैदा किए जाने वाले रोजगार में इन लोगों की सेवाएं ली जा सकें।

खेत से फैक्ट्री तक सप्लाई चेन का सुझाव

कृषि के क्षेत्र में सहयोग के मामले में मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि आरआइएल को खेत से फैक्ट्री तक या उपभोग केंद्रों तक सप्लाई चेन स्थापित करनी चाहिए।

News Source :- wwww.jagran.com

Comments are closed.