[post-views]

बड़े बदलाव के तहत अपने बाजारों को पूरी तरह खोलेगा चीन : ट्रंप

34

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि एक बड़े नीतिगत बदलाव के तहत चीन अपने देश के बाजार को पूरी तरह खोलने जा रहा है। ट्रंप ने एक साक्षात्कार में कहा मैंने अभी-अभी वाल स्ट्रीट जर्नल का पहला पन्ना देखा। बड़े नीतिगत बदलाव के तहत चीन अपनी नीति को उदार बनाने जा रहा है। उसने अपने बाजार को पूरी तरह खोलने का निर्णय लिया है। ट्रंप ने 30 नवंबर और एक दिसंबर को अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। रात्रि भोज पर हुई बैठक के बाद दोनों नेताओं ने व्यापार समझौता पर पहुंचने के लिए एक-दूसरे को 90 दिन का समय देने का फैसला किया था। इस व्यापार समझौता के जरिए व्यापार संतुलन और बौद्धिक संपदा की चोरी के संबंध में अमेरिकी चिंताओं का निवारण करने की कोशिश की जाएगी। दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों ने इस पर सोमवार को वार्ता शुरू की।
एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा मैंने राष्ट्रपति शी के साथ शानदार संबंध स्थापित किए हैं। वह चीन के मुखिया हैं। मेरा मानना है कि हम दोनों देशों के लिए और हमारे लिए शानदार समझौता करने जा रहे हैं। हम चीन से उसका बाजार खुलवाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर चीनी अर्थव्यवस्था मुश्किल में है, तो सिर्फ उनकी वजह से है। उन्होंने कहा यह एकमात्र वजह है कि वह मुश्किल में है, क्योंकि मैंने अरबों डॉलर के कर लगाए हैं, हमने चीन पर लगाए गए कर से 11 अरब डॉलर प्राप्त किए हैं। अतीत में हमने चीन से कोई धन नहीं प्राप्त किया, बल्कि चीन के हाथों धन गंवाया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा पिछले चार माह में हमने करीब 11 अरब डॉलर कर के रूप में प्राप्त किए हैं। कोई भी उसे नहीं जानता है। लोग उसपर रिपोर्ट नहीं करते हैं, वे सिर्फ फिजूल की चीजों को रिपोर्ट करते हैं।
यह पूछे जाने पर कि वह कैसे चीन के साथ समझौते को लेकर इतना आश्वस्त हैं, तो ट्रंप ने कहा वह जानते हैं कि वह क्या कर रहे हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा मैं जानता हूं कि मैं क्या कर रहा हूं। मेरा आशय है कि यह व्यापार है। कोई भी चीन नहीं गया और उससे कहा कि सुनो, आप हमारी बौद्धिक संपदा को चुरा रहे हैं। आप तमाम तरह की चीजें कर रहे हैं, जो बिल्कुल गलत है। आप हमारे देश का 500 अरब डॉलर ले रहे हैं। आप ऐसा नहीं कर सकते। आप हमारे देश से 500 अरब डॉलर नहीं ले जा सकते।

Comments are closed.