[post-views]

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का बड़ा बयान, बोले- मुस्लिमों में बढ़ी असुरक्षा की भावना

26

नई दिल्ली|  उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मुस्लिमों के लिए चिंता जाहिर की है। राज्यसभा टीवी को दिए साक्षात्कार में उनका कहना था कि अभी मुस्लिम असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

बेंगलुरू में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी के वार्षिक समारोह में दिए गए अपने वक्तव्य को उन्होंने फिर से दोहराया। उस दौरान उन्होंने कहा था कि देश में नागरिकों के बीच असुरक्षा बढ़ती जा रही है। खासकर दलित, मुस्लिम और ईसाई समुदाय के बीच। उन्होंने कहा था कि सांस्कृतिक राष्ट्रवाद, राष्ट्रवाद का एक लिबरल रूप नहीं है। इस प्रकार का राष्ट्रवाद देश में असहिष्णुता और देशभक्ति के नाम पर घमंड़ फैलाता है। हामिद अंसारी का यह बयान एनडीए उम्मीदवार एम वेंकैया नायडु के उपराष्ट्रपति चुने जाने के एक दिन बाद आया था।

साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि देश के नागरिक में राष्ट्रप्रेम होना चाहिए। उन्होंने सेक्युलरिज्म के मूल्यों को भी चिह्नित किया। हामिद अंसारी देश के 12वें उपराष्ट्रपति हैं। वह 11 अगस्त 2007 से इस पद पर हैं। उनका कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। उन्होंने पिछले दस वर्षों के दौरान पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल व प्रणब मुखर्जी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपने संबंधों पर खुलकर बात की।

एक सवाल के जवाब में उनका कहना था कि मुस्लिमों में पनप रही असुरक्षा की भावना पर उन्होंने पीएम मोदी से बात की थी पर इसे उजागर नहीं करेंगे। बतौर राज्यसभा चेयरमैन अपने कार्यकाल पर उन्होंने कहा कि सभापति चाहे लोकसभा का हो या फिर ऊपरी सदन का। उसकी भूमिका रेफरी से ज्यादा नहीं होती। उसे सीमित दायरे में काम करना होता है।

Comments are closed.