[post-views]

थाइलैंड रेस्क्यू पर गोताखोर और एलॉन मास्क के बीच क्रेडिट वॉर

37

बैकॉक ।  पिछले दिनों थाइलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों को निकलने के लिए 17 दिन तक चले अभियान में दुनिया के कई देशों के लोगों ने मदद करने की कोशिश की थी। लेकिन इस अभियान की सफलता का क्रेडिट लेने के लिए लड़ाई शुरू हो गई है। प्रसिद्ध अरबपति कारोबारी और स्पेसएक्स कंपनी के फाउंडर एलॉन मास्क ने बचाव अभियान में प्रमुख भूमिका निभाने वाले एक ब्रिटिश डाइवर को पेडोफाइल (बच्चों के प्रति आकर्ष‍ित कामुक व्यक्ति) बता दिया है।

गौरतलब है कि इसके पहले ब्रिटिश डाइवर (गोताखोर) वर्न अन्सवर्थ ने एलॉन मास्क के बचाव अभियान में शामिल होने को ‘पीआर स्टंट’ (जनसंपर्क की चालबाजी) बताया था। इससे एलॉन मास्क भड़क गए थे। असल में मस्क ने बचाव अभियान के लिए ट्यूब के आकार की एक ‘पनडुब्बी’ तैयार कराई थी। उनका दावा था कि उन्होंने इस थाइलैंड के प्रशासन को व्यक्तिगत तौर पर सौंपा था और इससे बच्चों को बचाने में मदद मिली थी।
ब्रिटिश डाइवर वर्न को इस दुनिया के सबसे बेहतरीन गोताखोरों में शामिल किया जाता है। एलॉन की आलोचना करते हुए वर्न ने कहा था कि थाइलैंड की गुफा में बचाव कार्य के लिए पनडुब्बी कारगर नहीं हो सकती थी और मास्क को इस बात का कोई आइडिया नहीं था कि गुफा के अंदर का रास्ता किस तरह का है।
टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में वर्न ने कहा था,’जहां तक मैं समझता हूं, सबमरीन 5 फुट 6 इंच लंबा था, इसलिए इससे किसी कोने या व्यवधान से होकर ले जाना मुश्किल था। यह तो गोताखारी की शुरुआत वाले बिंदु से पहले 50 मीटर तक भी अंदर नहीं घुस सकता था। यह सिर्फ एक पीआर स्टंट था।

इस लड़ाई ने काफी घृणित रूप ले ली,जब इस इंटरव्यू से भड़के हुए मास्क ने एक ट्वीट कर कहा कि अन्सवर्थ एक ‘पेडोफाइल’ व्यक्ति हैं। मस्क की इस टिप्पणी से आहत अन्सवर्थ ने एक अखबार से बात करते हुए कहा कि वह मास्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रहे हैं।

Comments are closed.