[post-views]

तैयार हो रहा है ऐसा स्पेस सूट जो अंतरिक्ष यात्रियों में रोकेगा डिप्रेशन…

40

वाशिंगटन : वैज्ञानिक इसतहर का स्पेस सूट विकसित कर रहे हैं जो अंतरिक्ष यात्रियों में अवसाद के लक्षणों पर नजर रख सकते हैं और अंतरिक्ष यान के माहौल को सुधारने के लिए समय के साथ-साथ प्रतिक्रिया देने के अलावा उसमें मौजूद लोगों के मिजाज को भी दुरुस्त करने का काम करेगा।

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक अंतरिक्ष की यात्रा के दौरान अवसाद होना एक बड़ी समस्या है क्योंकिअपर्याप्त व्यायाम, बहुत देर तक रोशनी के संपर्क में रहने और नींद की कमी जैसे कई कारणों से अंतरिक्ष यात्री बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं।

स्मार्ट सेंसरी स्किन (एस थ्री) कहलाने वाली यह तकनीक वायरलेस सेंसर के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों में भावनात्मक व शारीरिक कमियों का पता लगाएगी। ये सेंसर फिर माहौल में सुधार करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया भेजगा और प्रत्येक यात्री की जरूरत के हिसाब से वातावरण को अनुकूल बनाया जाएगा।

इन सुधारों में तापमान, रोशनी से संपर्क, रोशनी के रंग और ऑक्सीजन के स्तर में बदलाव शामिल हैं। अर्मन सार्गोलजेई ने कहा, मिशन के दौरान अंतरिक्षयात्रियों का मानसिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक है और अभी ऐसा कोई सक्रिय या समयोचित समाधान नहीं है जो तनाव की स्थिति में उनकी मदद करे। उन्होंने कहा कि यह तकनीक उन्हें तुरंत राहत महसूस कराएगी।

Comments are closed.