[post-views]

बदलती जीवन शेली में स्वस्थ रहने के लिए नियमित करें योग : डॉ. ऋतू

33

PBK News, 18 अप्रैल (ब्यूरो) :आमतौर पर शरीर में विभिन्न बिमारियों के पैदा होने तथा बी.पी., शुगर जेसी बीमारियों का पनपना हमारे भागती दौड़ती बदलती हुई जीवनशेली जिम्मेदार है जिसके लिए हमे नियमित व्ययाम आवश्यक है जिसको करके हमे इन्हें कंट्रोल कर सकते है उक्त बातें महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. ऋतू खिरोलिया ने बोलते हुए कही

डॉ. ऋतू कहती है कि आपके खानपान, शारीरिक सक्रियता और टाइम जोन में आए बदलाव के कारण आपके ब्लड शुगर का लेवल कम या ज्यादा हो सकता है। स्वास्तिक अस्पताल की डॉ. ऋतू कहती है कि यदि आप कहीं जाने से पहले योजना बना लेते हैं, तो इससे आप की यात्रा ज्यादा आसान और सुखद हो सकती है।

यात्राओं में जाने से पहले रखे इन बातों का ध्यान

डॉ .ऋतू कहती है कि डॉक्टर से अपनी इस योजना के बारे में चर्चा करें। डॉक्टर से अपनी दवाइयोँ की सूची बनवा लें , और दवाइयोँ को अपने साथ लेकर जाएँ या फिर सूची को साथ रखें ताकि जरुरत पड़ने पर आप उन्हें खरीद सके। यदि आप अपने निश्चित टाइम जोन से बाहर जा रहे हैं, तो डॉक्टर से इंसुलिन की सही व्यवस्था करने की लिए भी कहें। उससे ज्यादा खुराक अपने साथ रखें जितना कि आपको लगता है कि जरुरत पड़ सकती है। यदि आपको टिके लगवाने बाकी हैं।, तो उन्हें बाहर जाने से कम से कम तीन से चार हफ्ते पहले ही लगवा ले क्योंकि, इनसे आपके ब्लड शुगर पर प्रभाव पड़ सकता है और यदि ऐसा होता है तो आप डॉक्टर से मिलकर पहले ही इसे नियंत्रित कर सकतें हैं। हमेशा तैयार रहें आप जहाँ जा रहें हैं, वहाँ की चिकित्सा व्यवस्था के बारे में पहले ही जानकारी ले लें। एयरलाइन, होटल, या क्रूज जहाज पर जाने से पहले अपने लिए विशेष भोजन के बारे में पहले ही बात करें। जिस जगह जा रहें हैं, वहां की भाषा में अपनी समस्या को बताने का अभ्यास जाने से पहले कर लें। उदाहरण के तौर पर, ‘मुझे सहायता की जरूरत है’, ‘मुझे डायबिटीज है’, ‘अस्पताल कहाँ है’ और ‘मुझे शुगर की जरूरत है’।

डॉ. ऋतू कहती है कि कहीं भी जाने से पहले अपने डॉक्टर का नाम और फोन नंबर जरुर ले ले इसे हमेशा अपने साथ रखें। दवाइयोँ की एक सूची हमेशा अपने साथ में रखें। अपनी कोई ऐसी चिकित्सकीय पहचान अपने साथ रखें जो आपके बारे में बता दे कि आपको डायबिटीज है। दवाइयाँ, सिरेन्ज, इन्हेलर, ब्लड टेस्टर और सभी दवाइयाँ अपने उस हैण्ड बैग में रखें। ध्यान रहे कि बैग खोए नहीं। ज्यादा गर्म, ठंडी या कार्गो होल्ड में न बैठें। दवाइयाँ और स्वास्थ्य से जुड़ी बाकी सभी चीज़ों को उस से ज्यादा मात्रा में लेकर जाएँ जितने कि आपको लगता है कि जरुरत है। जो आपके साथ जा रहा है, उसे भी अपनी दवाइयों और मेडिकल चीजों के बारे में जानकारी दें। अपने साथ कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थ भी रखें जिनमें पर्याप्त मात्रा में शुगर हो, ताकि आपका ब्लड शुगर का लेवल कम होने पर आप उन्हें प्रयोग कर सकें।

Comments are closed.