[post-views]

अब सिंगापुर में काम नहीं कर पायेंगे उत्तर कोरियाई नागरिक, वर्क परमिट हुआ रद

41

सिओल । सिंगापुर में अब उत्तर कोरियाई नागरिक काम करने के लिए नहीं जा पायेंगे। सोमवार को सिंगापुर सरकार ने सभी उत्तर कोरियाई नागरिकों के वर्क परमिट को निरस्त कर दिया है। उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक रिपोर्ट से ये जानकारी सामने आई है।

यूएनएससी समिति के रिपोर्ट जिसे ‘रिजॉल्यूशंस 2397’ नाम दिया गया है इसे पिछले साल दिसंबर में तैयार किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया कि प्रतिबंधो के बावजूद उत्तर कोरिया विदेशी मुद्रा बनाने के लिए बाहरी देशों में काम करना जारी रख रहा है। कहा गया कि ताकि वह परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम पर समर्थन जुटा सके।

एनके न्यूज ने रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर सरकार ने आधिकारिक तौर पर प्रस्ताव में अपने देश में सभी उत्तर कोरियाई नागरिकों के वर्क परमिट को रद्द करने के बारे में लिखा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि, सिंगापुर ने उत्तर कोरियाई नागरिकों का वर्क परमिट निरस्त कर दिया है इसके अलावा नए वर्क परमिट भी जारी करने से सिंगापुर ने मना कर दिया है। इसके बाद सिंगापुर में कोई भी उत्तर कोरियाई नागरिक काम नहीं कर पाएगा।

जबकि अब तक बाहरी देशों में काम कर रहे उत्तर कोरियाई नागरिकों का सही आंकड़ा सामने नही आया है लेकिन अनुमान लगाया गया है कि हजार में से दस लोग अपने देश के बाहर दूसरे देशों में काम करते हैं।

हालांकि उत्तर कोरिया और सिंगापुर ने 1970 में कूटनीतिक संबंध स्थापित किये थे जिसके बाद दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध बन गए थ। लेकिन हाल के वर्षों में उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण सिंगापुर पर भी दवाब बन गया कि वह भी प्योंगयांग के समर्थन देना बंद करे। पिछले साल सिंगापुर ने उत्तर कोरिया के लिए वीजा-फ्री सहमति पर हस्ताक्षर किये थे। पिछले साल नवंबर में सिंगापुर उत्तर कोरिया के साथ रभी व्यावसायिक संबंध को निरस्त कर रहा है।

Comments are closed.