[post-views]

प्रोटीन और वसा को एनर्जी में परिवर्तित करती हैं लाल रंग वाली फल और सब्जियां

33

नई दिल्ली : फलो और सब्जियों के रंग से पोषण का भी नाता होता है। हरे फल और सब्जियों को खाने की सलाह हर कोई देता है, क्योंकि इसमें आयरन, फाइबर और फोटो न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आज हम आपको लाल रंग के फल और सब्जियों के गुण और खासियतों के बारे में बता रहे हैं। लाल गहरे रंग की फल और सब्जियां कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा को शरीर में एनर्जी बनाने में मदद करती हैं। इनमें कई पॉवरफुल और दिल की सेहत सुधारने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी होते हैं जैसे कि एंथोसियानिन, लाइकोपिन, फ्लेवेनॉएड और रेसवेराट्रोल। इनमें हृदय रोगों और प्रोस्‍टेट कैंसर से लड़ने की ताकत होती है और ये स्‍ट्रोक एवं मैकुलर डिजेनरेशन का खतरा भी कम करता है।

पूरी तरह से लाल रंग के फल-सब्जियों में कैलोरी और सोडियम कम होता है। इनमें कैरोटिनॉएड नामक लाइकोपिन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जोकि इन्‍हें लाल रंग देता है। लाइकोपिन फेफड़ों के कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर, त्‍वचा कैंसर, कोलोन कैंसर और ओसोफेगस कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

एंथोसियानिंस, लाइकोपिन, फ्लेवेनॉएड्स और रेसवेराट्रॉल जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स लाल रंग की फल-सब्जियों में पाए जाते हैं। यह हृदय रोग, कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं, आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं और ब्लडप्रेशर नियंत्रित करते हैं। नेशनल कैंसर इंस्‍टीट्यूट के अनुसार 95 प्रतिशत युवा अपने आहार में पर्याप्‍त लाल और संतरी रंग की सब्जियां नहीं लेते हैं।

Comments are closed.