[post-views]

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बुद्धवार को जकार्ता में आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में लेंगे भाग

28

नई दिल्ली, 6सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज दो दिन की इंडोनेशिया यात्रा पर रवाना होंगे। दोनों शिखर सम्मेलनों का आयोजन आसियान के मौजूदा अध्यक्ष इंडोनेशिया द्वारा जकार्ता में किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने मंगलवार की शाम मीडिया को बताया कि भारत आसियान संबंधों का दर्जा पिछले वर्ष रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाए जाने के बाद आसियान-भारत शिखर सम्मेलन का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री आसियान-भारत संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे। सौरभ कुमार ने कहा कि आसियान देशों के साथ भारत के संबंध एक्ट ईस्ट पॉलिसी और व्यापक हिंद-प्रशांत के बारे में भारत के विजन का आधार स्तंभ है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का थीम “आसियान मामले : विकास का केंद्र” है। सौरभ कुमार ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण प्रधानमंत्री की यात्रा की अवधि कम रहेगी। सौरभ कुमार ने कहा कि भारत पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का संस्थापक सदस्य है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री तथा अन्य नेता पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन तंत्र को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करेंगे और साथ ही क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय हितों के मामलों पर विचार साझा करेंगे।

Comments are closed.