[post-views]

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया: प्रधानमंत्री

91

नई दिल्ली,14अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1947 में हुए भारत के विभाजन और उस दौरान हुए लोगों के कष्ट और संघर्ष को याद करते हुए उन लोगों को नमन किया है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया था। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 1947 में धर्म के आधार पर हुए देश के विभाजन को भारत के इतिहास में एक काला अध्याय करार दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर भारत विभाजन की विभीषिका को याद करते हुए कहा, ” विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया. इसके साथ ही यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होना पड़ा. ऐसे सभी लोगों को मेरा शत-शत नमन.”

देश का विभाजन इतिहास में एक काला अध्याय- शाह
वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने धर्म के आधार पर विभाजन को काला अध्याय बताते हुए एक्स पर ट्वीट किया, ” 1947 में धर्म के आधार पर देश का विभाजन इतिहास में एक काला अध्याय है. इससे उत्पन्न हुई नफरत ने लाखों लोगों की जान ली और करोड़ों लोगों को विस्थापित किया. देश को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी और कई लोग आज भी इस विभीषिका का दंश झेल रहे हैं. आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर उन सभी लोगों को नमन करता हूं, जिन्होंने विभाजन के कारण अपनी और अपने परिजनों की जान गंवाई. ”दिल्ली में 15 अगस्त को बंद रहेंगी कई रास्ते
आपको बता दें कि, भाजपा 14 अगस्त के दिन को पूरे देश में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर याद कर रही है और इसे लेकर पार्टी देशभर में कार्यक्रमों का भी आयोजन कर रही है. वहीं, स्वतंत्रता दिवस को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने राजधानी में वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. 14 अगस्त की रात 10 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक मध्यम वाहनों, भारी वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. लाल किले के आसपास के क्षेत्र और नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में नियंत्रित यातायात रहेगा. एडवाइजरी के मुताबिक, लाल किला के आसपास के रास्ते आम जनता के लिये तड़के चार बजे से लेकर सुबह 10 बजे तक बंद रहेंगे. प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

Comments are closed.