[post-views]

पाकिस्तान ने रक्षा बजट में किया भारी इजाफा, सेना पर खर्च होंगे 11 सौ अरब

31

इस्लामाबाद । पाक सरकार ने 2018-19 के लिए शुक्रवार को संसद में 5661 अरब रुपये का बजट पेश किया। खास बात है कि उसके रक्षा बजट में इस बार दस फीसद की बढ़ोतरी की गई है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान रक्षा बजट 999 अरब था, जो इस बार बढ़ाकर 11 सौ अरब कर दिया गया है। इस पैसे का इस्तेमाल पाक अपनी सेना को मजबूत बनाने के साथ पड़ोसी देशों में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने में करेगा।

PML का छठा बजट
पाकिस्तान मुस्लिम लीग का यह छठा बजट है। वित्त मंत्री एम इस्माइल ने बताया कि बजट में पिछली बार की अपेक्षा 13 फीसद की वृद्धि हुई है। 2018-19 में जीडीपी का लक्ष्य 6.2 फीसद रखा गया है। पिछले बजट में यह छह फीसद था, लेकिन अर्थव्यवस्था 5.8 का आंकड़ा ही छू सकी। अगले साल के लिए 4435 अरब रुपये करों से जुटाने का लक्ष्य तय किया गया है। पिछले वित्तीय वर्ष में 39 सौ अरब रुपये करों के संग्रह से मिले थे।

भारत ने पाक को चेताया
भारत के डीजीएमओ (डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन) ले. जनरल अनिल चौहान ने अपने पाक समकक्ष से कड़े शब्दों में कहा कि वह कश्मीर में आतंक फैलाना बंद करें। दोनों की फोन पर बातचीत हुई। पाक सेना की तरफ से बातचीत का आग्रह किया गया था। शुक्रवार को हुई वार्ता में पाक डीजीएमओ ने नियंत्रण रेखा पर भारत की तरफ से हुई गोलीबारी पर ऐतराज जताया। चौहान ने सख्त लहजे में कहा कि पाक बाज नहीं आया तो इस तरह की कार्रवाई भारत फिर अमल में लाएगा।

Comments are closed.