[post-views]

ओवरईटिंग से बढ़ती है ये 9 बड़ी बीमारियां : डॉ. ऋतू

48

गुड़गांव, 29 मार्च (अजय) : जब भी आप अपनी मनपसंद खाने की चीज देखते हैं तो आप खुद को रोक नहीं पाते हैं, और आप खाते ही जाते हैं. इसे ओवरईटिंग कहते हैं. ओवरईटिंग से न सिर्फ वजन बढता है और भी कई समस्याएं हो जाती है. ओवरईटिंग से दिमागी व भावनात्मक तनाव भी पैदा होता है. आपके शरीर के कई भागों को भी नुकसान पहुंचता है उक्त विषय में बादशाहपुर स्थित स्वास्तिक अस्पताल की डॉ. ऋतू खिरोलिया ने बोलते हुए कहा उन्होंने कहा कि ओवरइटिंग हमेशा शरीर के लिए नुकशानदायक होती है इस पर हमे कंट्रोल करना चाहिए

ओवरईटिंग के साइड इफेक्ट

भोजन हमेशा उतना ही खाना चाहिये, जितना आपकी बॉडी आसानी से हजम कर सके। ओवर ईटिंग करने से भी कई हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं हो जाती हैं जैसे, मधुमेह, हाई ब्‍लड प्रेशर आदि। ओवर ईटिंग को कंट्रोल करने के भी तरीके हैं, जो कि बहुत ही सरल हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में

वजन बढ़ना व मोटापा

ओवरईटिंग का पहला लक्षण वजन बढ़ना व मोटापा होता है. वजन बढ़ने सेकई और बिमारियां आपको जकड़ लेती है. जैसे शरीर की काम करने की क्षमता कम हो जाती है और आप जल्दी थकने लगते हैं.

एलर्जी

ओवरईटिंग से एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है. किसी भी चीज को ज्यादा खाने से उसके साइड इफेक्ट भी होते हैं. जैसे अंडा, दूध, मछली, सी फूड, अनाज से बनी चीज आदि को ज्यादा खाने एलर्जी हो सकती है.

ब्लड में कोलेस्ट्रोल का बढ़ना

कई चीजें ऐसी होती हैं जिनके ज्यादा खाने से कोलस्ट्रोल का खतरा बढ़ जाता है और इससे दिल का दौरा, हृदयघात जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मुहांसे की समस्या

ओवरईटिंग से मुंहासे की समस्या हो सकती है. जिन खाद्य पदार्थों में फैट ज्यादा होता है उनकोखाने से मुंहासे की समस्या हो जाती है. गाय का दूध ज्यादा पीने से मुंहासे की समस्या होती है.

 बढ़ते वजन को तुरंत रोकती हैं ये 4 सस्ती सब्जियां, 1 बार जरूर करें ट्राई

एसिडिटी की समस्या

ओवरईटिंग से एसिडटी की समस्या भी हो सकती है. कई चीजें ऐसी होती हैं जिनके ज्यादा खाने से एसिडटी हो सकती है. जैसे- संतरा, टमाटर, चॉकलेट आदि.

बुरी दुर्गंध की समस्या

ओवरईटिंग करने वालों के मुंह व शरीर से हमेशा बुरी दुर्गंध आती है. जैसे रेड मीट खाने वालों को ओवरईंटिग से बचना चाहिए क्योंकि इसको खाने से बुरी दुर्गंध आती है.

किडनी की समस्या

जो लोग ज्यादा प्रोटीन खाते हैं और कम कार्बोहाइड्रेट लेते हैं उनको किडनी में पथरी की समस्या से जूझना पड़ता है. ज्यादा से ज्यादा पालक और चाय पीने से इस समस्या से निजात मिलती है.

इसे भी पढ़ें: खानपान की ये बुरी आदतें हैं एसिडिटी का कारण, ऐसे पाएं छुटकारा

भूलने की समस्या

बुजुर्ग लोग बार बार फैट वाली चीजें या जिनमें ज्यादा मात्रा में कॉपर होता है वो खाते हैं. इन चीजों की ओवरईटिंग से याददाशत कमजोर होती है और दिमाग पर भी असर होता है.

सूजन की समस्या

अगर आप ज्यादा मीठी या नमकीन चीजों की ओवरईटिंग करते हैं तो सूजन की समस्या हो सकती है.

कैसे बचें ओवरईटिंग से

  • जब आपको लगे कि आपका पेट भर गया है तो खाना बंद कर दें.
  • जो भी खाने की चीज आपके सामने रखी हो उसे नहीं खाना चाहिए. जब आपका मन करे तभी खाएं.
  • खाना बर्बाद होने की सोच कर ओवरईटिंग नहीं करे. आप खाने को रख दें फिर थोड़ी देर बाद भूख लगने पर खाएं.
  • अगर आपको खाने के बाद मीठा खाने की आदत है तो स्वाद के लिए थोड़ा सा मीठा खाएं.
  • स्नैक्स ज्यादा नहीं खाएं क्योंकि इससे आपकी भूख खत्म हो जाती है और आप ठीक से खाना नहीं खा पाते हैं.
  • ओवरईटिंग से न सिर्फ वजन बढता है और भी कई समस्याएं हो जाती है.
  • ओवरईटिंग से दिमागी व भावनात्मक तनाव भी पैदा होता है.
  • आपके शरीर के कई भागों को भी नुकसान पहुंचता है

Comments are closed.