[post-views]

बैठक से पहले ही विपक्षी एकता को झटका, मीटिंग में शामिल होने के लिए केजरीवाल ने रखी यह शर्त

77

नई दिल्ली, 22 जून।अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष एकजुट होने की कवायद में लगा है. विपक्षी दल किसी भी हाल में नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने से रोकना चाहते हैं. इसी कवायद में महागठबंधन के नेतृत्व में शुक्रवार (23 मार्च) को पटना में विपक्षी पार्टियों की बड़ी बैठक होने जा रही है. बैठक में राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, ममता बनर्जीसमेत कई नेताओं के शामिल होने की बात कही जा रही है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  ने बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस के सामने एक शर्त रख दी है. AAP का कहना है कि अगर यह शर्त पूरी होती है तभी वह केजरीवाल बैठक में शामिल होंगे. अगर कांग्रेस पटना विपक्ष की बैठक में केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन का आश्वासन नहीं देगी, तो आम आदमी पार्टी बैठक से बाहर रहेगी. उधर, कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बैठक में अध्यादेश मुद्दा नहीं है, बल्कि BJP को हराने पर चर्चा होगी.

उधर, अरविंद केजरीवाल के बैठक में शामिल नहीं होने की खबरों पर कांग्रेस का भी रिएक्शन आया है. कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा, ‘अगर वह बैठक में शामिल नहीं होंगे तो किसी को उनकी (अरविंद केजरीवाल) कमी महसूस नहीं होगी. हम हमेशा से जानते थे कि वह इस बैठक में न जाने के लिए बहाने खोज रहे थे. इसके अलावा, उन्हें बैठक में भाग न लेने के लिए उच्च अधिकारियों से आदेश मिला होगा.

जयंत भी नहीं होंगे बैठक में शामिल

RLD मुखिया जयंत चौधरी ने पटना में होने वाली मीटिंग में शामिल होने पर असमर्थता जताई है. हालांकि, उन्होंने पत्र लिखकर समर्थन जताया है. उन्होंने बताया कि पूर्व निर्धारित पारिवारिक कार्यक्रम के चलते वह बैठक में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 23 जून को पटना में गैर भाजपा दलों की बैठक बुलाई है. इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कई वाम दलों के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है.  इस बीच राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने खुद को इस बैठक से अलग कर लिया है.

उन्होंने पारिवारिक कार्यक्रम का हवाला देकर बैठक में न जाने की बात कही है. RLD प्रमुख जयंत चौधरी ने एक पत्र जारी कर लिखा कि आगामी 23 जून 2003 को पटना में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में अपने पूर्व निर्धारित पारिवारिक कार्यक्रम के चलते मैं भाग न ले सकूंगा

Comments are closed.