[post-views]

कुक इसलिए ले रहे संन्यास

40

ओवल : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने अपने संन्यास लेने के कारणों का खुलासा किया है। कुक ने कहा कि उन्होंने खेल को इसलिए अलविदा कहने की घोषणा की है क्योंकि उन्होंने उस मानसिक फूर्ती को खो दिया था जिससे उन्होंने अपने करियर के दौरान आसानी से काम किया था।

कुल भारत के खिलाफ ओवल मैदान पर शुक्रवार से शुरु हो रहे पांचवें और आखिरी मैच के बाद खेल को अलविदा कह देंगे। इस सीरीज में इंग्लैंड की टीम 3-1 से आगे है। पिछले 12 साल से इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व कर रहे कुक ने कहा, ‘‘ मेरी मानसिक फूर्ती अधिक रही है।

मैं हमेशा मानसिक रूप से मजबूत रहा हूं लेकिन अब मेरी मानसिक फूर्ती कम हो रही है और फिर से उस फूर्ती को पाना काफी मुश्किल है।’’ कुक ने कहा कि अगर साउथम्प्टन में मैच के बाद सीरीज का फैसला नहीं होता तो वह अपने संन्यास के फैसले को साझा नहीं करते।
उन्होंने कहा, ‘‘सच कहूं तो मेरे एक दोस्त ने यह जानने के लिए मुझे फोन किया कि मैं जिंदा हूं क्योंकि हर कोई ऐसे बात कर रहा जैसे मैं जिंदा नही हूं। जब आप अपने बारे में बहुत अच्छी बातें सुनते है तो अच्छा लगता है। मैं कभी भी सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटर नहीं रहा हूं

लेकिन अपनी क्षमता से मैंने सबकुछ पाया है।’’ उन्होंने केविन पीटरसन के साथ विवाद पर खेद जताया क्योंकि उन्हें टीम से बाहर करने के फैसले में वह भी शामिल थे। साथ ही माना कि पीटरसन को बाहर करने से उनकी टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई।

Comments are closed.