[post-views]

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तानी आतंकियों ने लगाई आग

38

नई दिल्ली, 4जुलाई। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू को खालिस्तानी आतंकियों ने कथित तौर पर निशाने पर लिया है. खालिस्तानी आतंकियों ने इसके अलावा सैन फ्रांसिस्को स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास में काउंसिल जनरल डॉ. टीवी नागेंद्र प्रसाद को भी निशाने पर लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस संगठन ने कथित तौर दोनों के खिलाफ पोस्टर प्रसारित किए हैं. इसमें उनपर जून में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख और नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भूमिका निभाने का आरोप लगाया है.

हैरानी होगी कि खालिस्तानी कट्टरपंथियों के एक ग्रुप में दो जुलाई को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास की बिल्डिंग को आग लगा दी. हालांकि सैन फ्रांसिस्को फायर डिमार्टमेंट ने आग पर तुरंत काबू पाल लिया और किसी तरह की बड़ी हानि नहीं हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूवाताव में किसी कर्मचारी के घायल होने की भी सूचना नहीं है. घटना के बारे में स्थानीय, राज्य और संघीय अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है. वहीं यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ने इस हिंसा की कड़ी निंदा की है.

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ट्वीट में कहा किया कि अमेरिका बीते शनिवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में कथित बर्बरता और आगजनी के कोशिश कड़ी से कड़ी निंदा करता है. अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ बर्बरता या हिंसा एक अपराध है.

Comments are closed.